त्योहार पर घर जाने वालों के लिए तत्काल का ही सहारा

October 12, 2017, 10:27 AM
Share

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : दीपावली और छठ पूजा पर जाने वालों के लिए ट्रेनों में अब तत्काल टिकट का ही सहारा है। नियमित और समर स्पेशल ट्रेनों की कंफर्म बर्थ मिलनी बंद हो गई है। हालांकि रेल प्रशासन वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को राहत देने के लिए कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने पर विचार कर रहा है।

दीपावली की छुंट्टी 14 अक्टूबर के बाद शुरू हो जाएगी, राज्य सरकार के कार्यालय भी 16 अक्टूबर के बाद बंद हो जाएंगे। उच्च शैक्षणिक संस्थान में पढ़ने वाले विद्यार्थी 14 अक्टूबर की शाम से घर जाने लगेंगे। इस दिन लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर की ओर जाने वाली स्पेशल और नियमित ट्रेनों में कोई भी सीट खाली नहीं है। जिन यात्रियों ने अब तक टिकट नहीं लिया है उन्हें तत्काल से ही आस है। वहीं दूसरी ओर छठ पूजा पर घर जाने वालों की भीड़ भी 20 अक्टूबर से चलनी शुरू हो जाएगी। ऐसे में बिहार और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जाने वाली ट्रेनों में सीटें खाली नहीं हैं। हालांकि रेल प्रशासन ने त्योहारों के मद्देनजर 13 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को चला रखा है। अपर मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि त्योहारों को देखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रहीं हैं।

दीपावली पर रोडवेज पहुंचाएगा घर

रोडवेज ने दीपावली पर दिल्ली से आने वाली भीड़ को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए स्थानीय बस अड्डे से अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की है। जहां के लिए भीड़ होगी, वहां के लिए बसें चलाई जाएंगी। क्षेत्रीय प्रबंधक अतुल जैन ने बताया कि रोडवेज के चालक और परिचालकों की छुंट्टी रद कर दी गई है। चालकों और परिचालकों को प्रोत्साहन राशि भी देने की योजना है।

…………………

स्पेशल ट्रेनों की सूची

ø लखनऊ-आनंद विहार एक्सप्रेस

ø नंगलमैड -लखनऊ एक्सप्रेस

ø निजामउद्दीन-लखनऊ एक्सप्रेस

ø आनंद विहार-लखनऊ एक्सप्रेस

ø आनंद विहार-सहरसा एक्सप्रेस

ø हरिद्वार-कोलकाता एक्सप्रेस

ø कटरा-गाजीपुर एक्सप्रेस

ø बटिंडा-वाराणसी एक्सप्रेस

ø आनंद विहार-छपरा एक्सप्रेस

ø जम्मूतवी-हावड़ा एक्सप्रेस

ø हरिद्वार-मालदा एक्सप्रेस

ø दिल्ली दरंभगा एक्सप्रेस

ø चंडीगढ़-गोरखपुर एक्सप्रेस

 By Jagran 

Share

This entry was posted in Rail Development, Public Facilities