Aug 16, 2015

कौशल विकास कार्यक्रमों के लिए सरकार की नजर रेलवे प्रतिष्ठानों पर

हैदराबाद : सरकार कुछ रेलवे स्टेशनों के चयन की प्रक्रिया पर काम कर रही है ताकि रेलवे के प्रतिष्ठानों में कौशल विकास के कार्यक्रम चलाए जा सकें। कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रूड़ी ने कहा कि रेलवे में कौशल विकास की साझेदारी करने की और इसे प्रोत्साहन देने की बड़ी क्षमता है।

रूड़ी ने बताया, रेलवे के साथ हमारी बड़ी साझेदारी है। हम कुछ स्टेशनों को चुनने जा रहे हैं। हमने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। कुछ माह में इस तरह से काम करने वाले स्टेशनों को चुन लेंगे। भारतीय रेलवे और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने देशभर में कौशल विकास के कार्यक्रमों को क्रियांवित करने के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत रेलवे स्थान और श्रमबल उपलब्ध कराएगा।

यहां विचार इन रेलवे स्टेशनों की क्षमताओं का इस्तेमाल करने का है। यह इस्तेमाल इनमें अतिरिक्त पड़े स्थानों का प्रयोग आभासी प्रशिक्षण जैसी कक्षाओं के लिए करके, व्यवहारिक कौशल के जरिए उन्हें विश्व से जुड़ने के लिए करके या बुनियादी सुविधाओं के प्रयोग के जरिए किया जा सकता है।

भारतीय रेलवे के साथ साझेदारी के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इसकी अवसंरचना देश में सबसे बड़ी है, जिसमें देशभर में 60 हजार रेलवे स्टेशन और 43 किलोमीटर का ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क शामिल है। रूड़ी ने कहा, 5000 रेलवे स्टेशन ऐसे हैं, जिनमें इक्की-दुक्की ट्रेन रूकती है। इसलिए ये तीन चीजें इस देश के हर रेलवे स्टेशन के पास हैं। पहली, यह कि उनके पास एक शेड या इमारत है, जिसमें पानी और शौचालय की सुविधा है। दूसरी इनके पास बिजली का नेटवर्क है। तीसरी चीज वह है जो किसी और स्थान पर नहीं है। यह है 43 हजार किलोमीटर का ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क। उन्होंने कहा कि रेलवे की अवसंरचना उन दुर्गम स्थानों पर भी मौजूद है, जहां देश की काफी जनसंख्या निवास करती है।

सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने के साथ राष्ट्रीय कौशल विकास निगम बड़ी संख्या में बेरोजगार ग्रामीण युवाओं को बड़ी संख्या में कौशल सिखाने का सही मंच उपलब्ध करवा सकेगा, जो कि उन्हें आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर और उत्पादक बनाने में मदद करेगा।

Source - Zee News

10 KM सुरंग से गुजरेगी ट्रेनें, यहां बनेगी देश की दूसरी सबसे लंबी रेल सुरंग

खरगोन/रतलाम। मध्य प्रदेश में विंध्य की पहाड़ियों में चोरल-बलवाड़ा के बीच 10.8 किमी लंबी सुरंग बनेगी। जम्मू कश्मीर की पीर पंजाल पर्वत श्रेणी स्थित काजीकुंड और बनिहाल की तर्ज पर बनने वाली ये सुरंग देश की दूसरी सबसे लंबी सुरंग होगी। अप्रैल 2016 में टनल के लिए फाइनल सर्वे होगा। 2018 तक यह तैयार हो जाएगी। टनल बनने के बाद महू से बलवाड़ा के बीच का सफर 40 मिनट में पूरा हो जाएगा। अभी डेढ़ से दो घंटे लगते हैं। 
बहरहाल, बता दें कि चोरल-बलवाड़ा के बीच बनने वाली इस सुरंग पर एक हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। 400 करोड़ पहले ही जारी हो चुके थे। जबकि एनटीपीसी ने रेलवे को 487 करोड़ अलग से दिए हैं। महू-मुख्तयारा-बलवाड़ा की दूरी 38 किमी है। 15 किमी लंबा ट्रैक डायवर्ट होने पर दूरी 54 किमी होगी। ट्रेन 100 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी। डायवर्ट रूट घने जंगलों से गुजरेगा।
कुछ ऐसी रहेगी व्यवस्था 
इस टनल में ट्रैक के दोनों ओर पाथवे, एक्जास्ट फैन, इमरजेंसी के लिए टेलीफोन व्यवस्था भी रहेगी। इसके अलावा टनल में सोलर सिस्टम से विद्युत व्यवस्था और सुरक्षा के उपकरण भी रखे जाएंगे। पश्चिम रेलवे के मुताबिक़ सुरंग का काम दूसरे चरण में शुरू होगा। निर्माण में डेढ़ से दो साल लगेंगे। यह देश की दूसरे नंबर की टनल तो होगी ही। दुनिया के गिने-चुने सबसे लंबे रेलवे टनल में भी शुमार हो जाएगी।
Source - bhasker

President’s Police Medal and Police Medal to RPF/RPSF Personnel 


On the occasion of Independence Day, 2015 the Hon’ble President of India has awarded President’s Police Medal for Distinguished Services and Police Medal for Meritorious Services to the following RPF/RPSF personnel –

President’s Police Medal for Distinguished Service to:

1.      Shri Shaik Imtiaz Ahmed, Adjutant, 7th BN/RPSF, MLY

 

 

Police Medal for Meritorious Services to:

 

1.      Shri Anil Kumar Nair, ASC/WR

2.      Shri S. Sivasankaran, ASC/ICF

3.      Shri P.C. Sinha, DIG/CST/Mumbai

4.      Shri Tarique Ahmed, DIG/Andrew & Yule Company/Kolkata

5.      Ms.Aroma Singh Thakur, DIG/SR

6.      Shri K. Chandrasekhara Reddy, SI/SCR

7.      Shri Naren Saikia, Head Constable/1st BN/RPSF

8.      Shri R.K. Saravanan, ASI/RPSF

9.      Shri Anil Rai, Inspector/ER

10.  Shri Ashok Kumar Mishra, ASI/WCR

11.  Shri N. Ravi Kumar, Inspector/7th BN/RPSF

12.  Shri Vinay Maharaj, Inspector/ECR

Source - pib

East Coast Railway registers improved loading at 41.22 MT in first quarter

BHUBANESWAR: After emerging as the highest loading zone of the Railways with a record show in 2014-15, East Coast Railway(ECoR) continued to improve its performance by loading 41.22 MT in the first quarter this fiscal which is 6.98 per cent more than the corresponding period last year. 

In 2014-15, ECoR became the highest loading zone by achieving a record loading of 161.91 MT, registering a growth of 8.30 per cent over the previous year's loading of 149.50 MT, ECoR General Manager Rajiv Vishnoi said. 

ECoR also carried 89.84 million passengers against 88.83 million in 2013-14 and bagged the Traffic Transportation Shield and Personnel Management Shield at National level for such outstanding performances, Vishnoi said at the Independence Day celebrations of ECoR here yesterday. 

On the performance of the current financial year, Vishnoi said during the first quarter, ECoR has loaded 41.22 MT up to June 2015 of the current fiscal, which is 6.98 per cent more than that of corresponding period of last year. 

Vishnoi, who unfurled the national flag and exchanged salute in the parade, asked Railway workforce to dedicate their efforts in nation building through hard work for smooth running of Railway system. 

Praising the dedicated service by the employees, he said successful commissioning of Delang-Puri doubling, new station building at Malatipatpur and the tourist complex well before the Nabakalebar festival of Lord Jagannath, helped ECoR in running as many as 218 of special trains during the period, satisfying the aspirations of lakhs of pilgrims during the festival. 

Apart from this, 176 special trains were also provided for the benefit of the passengers forMaha Puskaralu Mela at Godavari and celebration arrangements were made for pilgrims. 

Highlighting the achievements of ECoR, Vishnoi said it ran 588 special trains and augmented 1121 coaches in regular trains to clear waitlisted passengers.
Source - economic times

फरीदाबाद को 26 कोच की ट्रेन जल्द मिलेगी

फरीदाबाद | रेलबजट की घोषणा के तहत फरीदाबाद को 26 कोच की ट्रेन मिलने जा रही है। रेलवे मालवा एक्सप्रेस में इस नई व्यवस्था को लागू करने जा रहा है। यह ट्रेन इंदौर-जम्मूतवी के लिए चलती है। फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और पलवल पर इसका स्टॉपेज है। वैष्णो देवी दर्शन जाने वालों के लिए इससे काफी लाभ प्राप्त होगा। इसके बाद हरिद्वार-बांद्रा में कोच संख्या बढ़ाने की तैयारी है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट 2015 में यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे 26 कोच वाली एक्सप्रेस सुपरफास्ट ट्रेनों का संचालन करेगा ताकि एक ट्रेन में ज्यादा से ज्यादा यात्री सफर कर सके। इस योजना को धरातल पर उतारने की तैयारी रेलवे कर चुका है। और बहुत जल्द फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और पलवल के यात्रियों को पहली 26 कोच वाली ट्रेन मिलने जा रही है। अभी तक इसमें कभी 20 तो कभी 24 कोच लगे होते थे। वेस्टर्न रेलवे के सीपीआरओ शरद चंद्रयान का कहना है कि 10 अगस्त से इंदौर से जम्मूतवी जाने वाली मालवा एक्सप्रेस (12919/20) में परमानेंट तौर पर 1 स्लीपर 1 एसी थ्री टायर का कोच लगाया जा रहा है। इसके अलावा बांद्रा- हरिद्वार एक्सप्रेस (22917/18) में 1 स्लीपर 1 एसी थ्री टायर कम टू टायर का कोच लगाया जाएगा। 
Source - bhasker

अब मोतीझील तक ही आएगी नैरोगेज ट्रेन

नैरोगेज ट्रेन के संचालन से शहर में होने वाले ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए रेलवे ने प्लानिंग की है। इसके तहत नैरोगेज ट्रेन को ग्वालियर स्टेशन की जगह मोतीझील से चलाने की तैयारी की जा रही है। इसका संचालन सबलगढ़ से किया जाएगा। सोमवार को रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने सबलगढ़ में बनने वाले डीजल शेड की जमीन और रनिंग रूम का निरीक्षण किया। नैरोगेज ट्रेन सबलगढ़ से श्योपुर और सबलगढ़ से मोतीझील के बीच चलेगी। 

रेलवे की प्लानिंग पहले मोतीझील से नैरोगेज ट्रेन का संचालन करने की थी। लेकिन मोतीझील में जगह कम होने के कारण इस ट्रैक पर सबलगढ़ से ट्रेनों का संचालन करने का निर्णय लिया गया। सबलगढ़ में डीजल शेड बनाने के लिए रेलवे को हरी झंडी मिल चुकी है। इस संबंध में शहरवासी लंबे समय से मांग कर रहे थे। रेलवे ने प्रपोजल बनाकर भेजा था, जिसमें ट्रेन का संचालन सबलगढ़ से करने की सिफारिश की थी। इसके बाद नैरोगेज ट्रेन को ग्वालियर न लाकर मोतीझील पर ही रोकने की प्लानिंग रेलवे ने बनाई है। सोमवार को झांसी से अाए डीओएम एसके कंचन, एडीएमई एके अवस्थी और अन्य अधिकारियों ने सबलगढ़ में बनने वाले डीजल शेड का निरीक्षण किया। यहां पर अधिकारियों ने रनिंग रूम का भी निरीक्षण किया। अधिकारियों ने रनिंग रूम का विस्तार करने के निर्देश दिए हैं। ज्ञात हो कि अभी जब ग्वालियर स्टेशन से नैरोगेज ट्रेन रवाना होती है तो शहर में जगह-जगह ट्रैफिक जाम हो जाता है। लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

शहरवासियों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत 

नैरोगेज को मोतीझील स्टेशन तक ही संचालित करने से शहर के लोगों को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी। रेलवे स्टेशन से मोतीझील तक कुल अाठ क्रांसिंग हैं। यहां से नैरोगेज के चलने पर लक्ष्मणपुरा, गांधी नगर, फूलबाग, लक्ष्मण तलैया, रामदास घाटी, पागलखाना, गरगज के हनुमान जी और मोतीझील क्रॉसिंग पड़ती हैं। इन क्रॉसिंगों पर दिनभर ट्रैफिक का दवाब रहता है। इन क्रॉसिंगों से दिन में छह बार नैरोगेज गुजरती हैं। 

ग्वालियर आने वाले यात्री होंगे परेशान 

ट्रेन के मोतीझील तक ही संचालित होने से ग्वालियर आने व जाने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ जाएगी। यात्रियों को मोतीझील से सड़क मार्ग द्वारा मोतीझील तक जाकर ट्रेन पकड़ना होगी। वहीं मोतीझील से ग्वालियर आने वाले यात्रियों को भी परेशानी होगी। 

स्टाफ होगा सबलगढ़ शिफ्ट 

ग्वालियर से डीजल शेड सबलगढ़ शिफ्ट किया जाएगा। इसके बाद यहां के स्टाफ का ट्रांसफर भी सबलगढ़ कर दिया जाएगा। कोचों का मेंटेनेंस भी सबलगढ़ में ही किया जाएगा। इसके लिए कोच मेंटेनेंस का स्टाफ भी वहीं तैनात कर दिया जाएगा। 

सबलगढ़ शिफ्ट होगा डीजल शेड 

नैरोगेज ट्रेन का संचालन मोतीझील तक करने का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया है। शहर में ट्रैफिक की समस्या को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। जल्द ही डीजल शेड सबलगढ़ शिफ्ट कर ट्रेन का संचालन सबलगढ़ से श्योपुर और मोतीझील के बीच किया
जाएगा। -नीरज भटनागर, पीआरओ, झांसी मंडल 
Source - bhasker

एक कॉल पर मिलेगी इटारसी-खंडवा रेलखंड से जुड़ी सूचना, नंबर जारी

पटना | इटारसी-खंडवारेल खंड पर 4 अगस्त को हुए ट्रेन हादसे से संबंधित किसी तरह की सूचना टेलीफोन से प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए पटना जंक्शन के उप स्टेशन प्रबंधक काॅमर्शियल और दानापुर काॅमर्शियल कंट्रोल को जिम्मेवारी दी गई है। जानकारी के लिए पटना जंक्शन पर दूरभाष संख्या 06115283302 और दानापुर के लिए 06115232398 नंबर पर कॉल किया जा सकता है। व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर भी सूचनाएं प्राप्त की जा सकती हैं। यह जानकारी पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ सुबोध कुमार ने दी। 
Source - bhasker

RAILWAY Kare Employee ke Safety ka Upaye

INDIAN RAILWAY APNE EMPLOYEE KO CHEAP RATE PER AVAILABLE KAREGA LED BLUB

TATKAL PREMIUM TICKET ME MILEGI RAHAT

7th Pay Commission News Center: 7th PAY COMMISSION REPORT ANTIM CHARAN ME GOVT LAG...

7th Pay Commission News Center: 7th PAY COMMISSION REPORT ANTIM CHARAN ME GOVT LAG...

RAILWAYS JUMPS ON OROP BANDWAGON

 

NEXT POST

EMPLOYEE NEWS CENTER

READ MORE -

Rail News - Public service (4210) Rail News - Public service (3470) Rail News - Rail Employee (2318) DIVISION - JABALPUR (357) Rail News - Rail Development (315) News - Spl Train (262) News - General (225) DIVISION - BHOPAL (202) Rail News - Job - Career (200) Rail news - Metro (193) Rail News - Circulars (138) DIVISION - HUBLI (128) DIVISION - MORADABAD (122) Office Order (105) DIVISION - ALLAHABAD (93) World Rail News (85) Rail news - Public Alert (79) News - Loco Pilot (73) Rail News - Rail Budget (69) HIGH SPEED RAIL (68) Rail News - 7th Pay Commission (62) Rail News - New Train (61) Improvement in Facilities (58) Rail News - Railway Safety (58) Accidents (55) Rail Development (54) Rail news - World Rail (49) Rail News - Tourism (38) News- Railway Exam Result (35) Rail News - Freight Services (35) DIVISION - Delhi (34) Public Interest (32) Rail News - Sports (32) Trade Union (32) Award (30) Bonus (PLB) (30) PIB (29) Bullet train (28) new line (26) IRCTC (25) News - Dearness Allowance (24) Station Master (23) TATKAL TICKET (22) RPF / RPSF (21) Railway News - Metro (20) Complaint and Suggestions (19) Rail News - Security (19) News - Catering (18) News - Job - Career (18) Mumbai local (17) Railway Pensioners (17) Railway time table (17) News - New Tech (16) News - Railway Employee (16) ‘Premium’ Special Trains (15) Circulars - Govt of India (14) Rail News - Railway Revenue (14) Rail news - Employment Notification (14) Railway News - Delhi Metro (14) Know About (13) Rail News - Special Train (13) Scam (13) Railway Board (12) Railway Joke (12) Catering Related Complaints (11) DIVISION - RAIPUR (11) Freight Corridor (11) Rail News - Security (11) Dedicated Freight Corridors (10) AISMA (9) Rail News - New Rail Line (9) Budget (8) DIVISION - Ambala (8) Employee News (8) News - Exam Result (8) PHOTO (8) Passenger Amenities (8) Premium Air-Conditioned (8) Railway pass (8) World Rail - China (8) fares hikes (8) semi-high speed (8) INCOME TAX (7) Indian Railway History (7) Night Duty Allowance (7) Rail Accidents (7) Rail budget (7) online tickets (7) Central Railway (6) International Railway (6) Mono Rail (6) Mumbai Metro (6) News - Budget (6) Public Grievances (6) Rail Fares (6) Railway Safety (6) Ticket Booking (6) World Rail - Japan (6) extra coaches (6) guard (6) Always Important (5) Drinking Water (5) HELP (5) Holiday Trains (5) IRCON (5) LOCOMOTIVE (5) Zone - Western Railway (5) booking counters (5) hi-tech (5) macp (5) Coaches (4) Food plazas (4) IMPORTANT RULE (4) Mumbai (4) News - Railway Rule (4) RAIL TEL (4) Rail History (4) Rail Neer (4) Rail News - Business (4) Rail News - Rules (4) Railway Minister (4) Train Cancellation (4) World Rail - Pakistan (4) Zone - South Central Railway (4) e-ticket booking (4) escalators (4) AIR - RAIL (3) Booking - Parcel (3) CCTV (3) Children Education Allowance (3) DOUBLE DECKER TRAIN (3) Electrification (3) Konkan railway (3) Medical Allowance (3) Member Engineering (3) Modal Question Paper (3) News- Railway Exam (3) PASS (3) Question Bank (3) Rail News - China (3) Rail fare hike (3) Suvidha Train (3) TRANSFER POLICY (3) VAISHNO DEVI (3) reservation (3) tatkal ticket (3) Booking - Luggage (2) D & A RULE (2) Extension of train services (2) Khumbn Mela (2) LDCE (2) Leave Rule (2) MATHERAN (2) MOBILE APPS (2) Minister of State for Railways (2) National Rail Museum (2) News - Rail Road (2) News -World Film (2) OROP (2) Passenger Reservation System (2) Police help desk (2) Provident Fund interest (2) Rail News - Goods Train (2) Railway Protection Force (2) Railway Proud (2) Railway Stations (2) Retiring Rooms (2) Revenue earnings (2) South Eastern Railway (2) Zone - East Central Railway (2) Zone - N E RLY (2) Zone - Northern Railway (2) Zone - Southern Railway (2) new pension scheme (2) ALER (1) Air Travel (1) DIVISION - CENTRAL RAILWAY (1) DIVISION - MADURAI (1) DIVISION - VIJAYWADA (1) Directory (1) Division - Rangia (1) FOOT OVER BRIDGE (1) FORMS (1) Government Railway Police (1) House Rent Allowance (1) Interesting Facts (1) JAIPUR (1) LARGESS (1) LONDON (1) Lifeline Express (1) MST (1) Measures Against Fire (1) Medical Care (1) Ministry of Railway (1) News - TV (1) Passenger Security (1) RDSO (1) Rail - Roko (1) Rail Bridges (1) Rail News - Privatization (1) Rail News - Bengali (1) Rail News - Consumer Forum (1) Rail Tariff (1) Rail Tenders (1) Rail e-tickets (1) Railway Act (1) Railway Quarter (1) Railway Week (1) Rath Yatra (1) Road over Bridges work (1) SCRA (1) SKY BUS (1) Sainagar Shirdi (1) Suburban trains (1) Swadeshi (1) TRAVELLING ALLOWANCE (1) Ticket Examiner Staff (1) Track Man (1) WhatsApp (1) World Rail - New York (1) World Rail - Russia (1) World Rail - USA (1) World Rail - Washington (1) Zone - E RLY (1) Zone - N C RLY (1) Zone - North Western Railway (1) Zone - Northeast Frontier Railway (1) Zone - S E Railway (1) fire-fighting equipment (1) mobile ticket booking (1) railway station (1) smart card (1) wagon factories (1)

7th Pay Commission & Employee News Center

Followers