Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

जानिए रेलवे से जुड़े 20 फैक्ट

April 17, 2021, 10:59 AM
Share

भारत में ट्रेन का इतिहास 168 साल से भी ज्यादा पुराना है। भारत में पहली ट्रेन आज ही के दिन 16 अप्रैल को मुंबई से ठाणे (when first train flagged off) के बीच 1853 में चली थी। यह ट्रेन केवल 34 किलोमीटर चली थी और 400 लोगों को लेकर ब्रॉड गैज ट्रैक पर दौड़ी थी।  भारतीय रेलवे भारत का रेल सिस्टम है जो भारत सरकार के रेल मंत्रालय के तहत आता है। आइए जानते हैं भारतीय रेल के बारे में कुछ अहम बातें।

1- भारतीय रेलवे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल सर्विस है।

2- साल 2020 के आंकडों के मुताबिक रेलवे में करीब 13 लाख कर्मचारी काम करते हैं।

3- देशभर में पटरियों की कुल लंबाई लगभग 1.21 लाख किलोमीटर है, जिस पर हर रोज करीब 13 हजार पैसेंजर ट्रेन दौड़ती हैं।

4- देशभर में 49 फीसदी ट्रेन रूट पर विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है।

5- पूरे देश में 7,349 रेलवे स्टेशन हैं।

6- देश की सबसे धीमी रफ्तार वाली ट्रेन 10 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से चलती है। पहाड़ों से होकर गुजरने वाली यह ट्रेन है- ‘मेट्टुपलायम ऊटी नीलगीरी पैसेंजर’। इसकी गति इतनी धीमी है कि लोग चलती ट्रेन से आसानी से उतर और चढ़ सकते हैं।

7- देश की सबसे लेटलतीफ ट्रेन गोवाहाटी-त्रिवेन्दरम एक्सप्रेस है, जो अमूमन 10 से 12 घंटे लेट ही चलती है, इसीलिए इसे लेटलतीफ ट्रेन कहते हैं।

8- देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जो दो राज्यों की सीमा में आता है। इस स्टेशन का नाम है- ‘नवापुर’, जिसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र में है और आधा गुजरात में है।

9- भारत में सबसे बड़े नाम वाला रेलवे स्टेशन ‘वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपटा’ (Venkatanarsimharajuvaripeta) है, जो आंध्र प्रदेश में तमिलनाडु की सीमा पर स्थित है। वहीं सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन ‘ईब’ (IB) है, जो ओडिशा में है।

10- दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में है। इसकी कुल लंबाई 1366.33 मीटर है।

11- उत्तर प्रदेश में लखनऊ का चारबाग स्टेशन देश के व्यस्तम स्टेशनों में से एक है। साथ ही यह स्टेशन अपनी खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है।

12- करीब 50 साल तक भारतीय ट्रेनों में शौचालय नहीं होता था। ओखिल चंद्र सेन नामक एक यात्री ने 1909 में पैसेंजर ट्रेन से यात्रा के अपने बुरे अनुभव के बारे में साहिबगंज रेल डिविजन के ऑफिस को एक खत लिखकर बताया। इस करारे पत्र के बाद ब्रिटिश हुकूमत को यह ख्याल आया कि ट्रेनों में टॉइलट की बहुत आवश्यकता है। यह पत्र आज भी भारतीय रेल संग्रहालय में मौजूद है।

13- देश की सबसे बड़ी रेल सुरंग जम्मू-कश्मीर के पीर पंजल में है, जिसकी लंबई 11.215 कि.मी. है।

14- भारत में सबसे लंबी यात्रा करने वाली ट्रेन विवेक एक्सप्रेस है, जो डिब्रूगढ़ (असम) से कन्याकुमारी तक 4273 कि.मी. की दूरी तय करती है। यह 7 राज्यों से होकर गुजरती है और 83 घंटे का समय लगता है। इसके 57 स्टॉप हैं।

15- हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस सबसे ज्यादा जगहों पर रुकने वाली एक्सप्रेस ट्रेन है। इसके 115 स्टॉपेज हैं।

16- नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशन के बीच की दूरी सिर्फ तीन किमी है. जो सबसे कम है।

17- भारत में पहली रेल की पटरी दो भारतीयों ने ही बिछवाई थी। इनके नाम थे- जगन्नाथ शंकरसेठ और जमशेदजी जीजीभाई। ‘जीआईपी’ (ग्रेट इंडियन पेनिन्सुला) रेलवेज के डायरेक्टर के तौर पर जगन्नाथ सेठ ने मुंबई से ठाणे के बीच चली ट्रेन से 45 मिनट का सफर भी तय किया था।

18- भारतीय रेल का मैस्कॉट ‘भोलू’ नाम का हाथी है।

19- भारतीय रेलवे ने कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेवा की शुरुआत नई दिल्ली में 1986 को की थी।

20- नई दिल्ली के मेन स्टेशन के नाम दुनिया के सबसे बड़े रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम का रेकॉर्ड है। यह उपलब्धि ‘गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स’ में भी दर्ज है।

Share

This entry was posted in Historical - Railway, Interesting Facts, General Tags: , ,