Latest News

Shri Ram Karan Yadav takes over as General Manager, Central Railway

New Railway Board Chairman & CEO

August 31, 2023, 5:43 PM
Share

केंद्र ने आज जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड का सीईओ और चेयरमैन नियुक्त किया, जिससे वह रेल मंत्रालय के 105 साल पुराने इतिहास में यह पद संभालने वाली पहली महिला बन गईं।

सुश्री सिन्हा, इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा, 1988 में भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) में शामिल हुईं और तीन रेलवे क्षेत्रों में काम किया: उत्तर रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे और पूर्वी रेलवे। कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने जया वर्मा सिन्हा, भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस), सदस्य (संचालन और व्यवसाय विकास), रेलवे बोर्ड की चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

सुश्री सिन्हा अनिल कुमार लाहोटी का स्थान लेंगी और 1 सितंबर को यथाशीघ्र कार्यभार ग्रहण करेंगी। उनका कार्यकाल 31 अगस्त, 2024 को समाप्त होगा। सुश्री सिन्हा 1 अक्टूबर को सेवानिवृत्त होने वाली हैं, लेकिन अपने शेष कार्यकाल के लिए उसी दिन फिर से नियुक्त की जाएंगी। सुश्री सिन्हा दुखद बालासोर दुर्घटना के बाद रेलवे का सार्वजनिक चेहरा थीं, जिसमें ओडिशा में लगभग 300 लोग मारे गए थे, और उन्होंने मीडिया को जटिल सिग्नलिंग प्रणाली के बारे में बताया था।

ढाका, बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग में रेलवे सलाहकार के रूप में अपने चार साल के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कोलकाता और ढाका को जोड़ने वाली ट्रेन सेवा मैत्री एक्सप्रेस के उद्घाटन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Share

This entry was posted in 1 Rail News, 2 Railway Employee, Promotion / Posting / Transfer, Railway Employee