Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

पर्यटक ऑनलाइन बुक कर सकेंगे हेरिटेज ट्रेन के टिकट

January 1, 2019, 12:25 PM
Share

हेरिटेज ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को पश्चिम रेलवे ऑनलाइन टिकट खरीदने की सुविधा देने जा रहा है। नए साल के पहले हफ्ते में ही यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। यह ट्रेन महू से पातालपानी-कालाकुंड के बीच चल रही है। अब तक इस ट्रेन के टिकट महू स्टेशन जाकर खिड़की से ही बुक करवाना पड़ते थे। अब पर्यटक घर बैठे ही टिकट बुक करवा सकेंगे। वहीं रेस्ट हाउस कोच को भी ऑनलाइन करने की तैयारी चल रही है, लेकिन इनकी बुकिंग कब से शुरू होगी यह अभी तय नहीं हुआ है।

25 दिसंबर से पातालपानी-कालाकुंड के बीच हेरिटेज ट्रेन शुरू हुई थी। यह महू से चल रही है। इसमें घूमने के लिए यात्रियों को महू स्टेशन जाकर तीन घंटे पहले ही टिकट लेना पड़ते हैं। इससे इंदौर सहित आसपास के इलाके से जाने वाले यात्री स्टेशन पहुंचने में लेट हो जाते हैं, जिससे टिकट पहले ही बिक जाते हैं।

शहर के बाहर के लोग भी कर सकेंगे बुकिंग

अब तक इंदौर से जाने वाले लोगों को ही हेरिटेज ट्रेन में बैठने का फायदा मिल रहा था। अब देश के किसी भी कोने में बैठकर इसके टिकट बुक किए जा सकते हैं।

अधिकारी पहुंचे रेस्ट हाउस कोच की व्यवस्था देखने

पश्चिम रेलवे जोन के कई अधिकारी सोमवार को रेस्ट हाउस कोच की व्यवस्था देखने पहुंचे। वे व्यवस्थाओं का जायजा लेने के बाद देखेंगे कि और क्या सुविधाएं पर्यटकों को दी जा सकती हैं। इसके साथ ही यहां मोबाइल नेटवर्क की समस्या भी है, जिसकी भी रेलवे अलग से व्यवस्था करेगा। जंगल का एरिया को देखते हुए सुरक्षा को लेकर भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं।

रिजर्वेशन टिकट की तरह रहेगी व्यवस्था

नए साल में यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। हम हेरिटेज ट्रेन के टिकट ऑनलाइन करने जा रहे हैं। ऑनलाइन व्यवस्था रिजर्वेशन टिकट बुक कराने जैसी ही रहेगी। कोई यात्री खिड़की पर जाकर टिकट लेना चाहता है तो भी ले सकता है।

Share

This entry was posted in Public Facilities, Public Facilities