Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

रेलवे ने ये काम कर बनाया रिकॉर्ड, जान कर होगा गर्व

December 25, 2018, 2:59 PM
Share

भारतीय रेलवे ने मात्र 04 घंटे में एक नॉर्मल हाइट सबवे बना कर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. यह कारनामा दक्षिण – पूर्व रेलवे के  रांची मंडल ने किया है. भारतीय रेलवे के इतिहास में ये पहला मौका है, जब कम समय में ही अंडरब्रिज का निर्माण हुआ है. रविवार को हटिया – औरेगा ट्रैक पर इस सबवे का निर्माण किया गया है. मात्र 04 घंटे में इस सबवे को बना कर यहां गाड़ियों का परिचालन भी शुरू कर दिया गया. खास बात ये है कि इस काम की वजह से एक भी रेलगाड़ी लेट नहीं हुई.

मात्र 4 घंटे में तैयार हुआ सबवे
झारखंड के बानो स्टेशन के निकट रांची-राउरकेला रेल लाइन को सिर्फ चार घंटे ब्लॉक कर रेलवे ने NHS यानी नॉर्मल हाइट सब-वे का निर्माण किया है. इस कार्य में रेलवे के इंजीनियर ने मिट्टी का कटाव, 25 मीटर तक पटरियों को काटना और इसके बाद सब-वे के 10 स्लैब को बारी-बारी एडजस्ट करने का काम मात्र 04 घंटे में कर लिया.

बड़ी गाड़ियां भी आसानी से गुजर सकेंगी
इस काम को करने के लिए लिए रेलवे ने तीन बड़े क्रेन, छह पोकलेन मशीनें ओर 200 मज़दूरों की मदद ली. हटिया से ऑर्गा सेक्शन के बीच यह तीसरा NHS है. इस सब-वे में बड़ी गाड़ियां भी आसानी से गुजर सकती हैं. अब तक लिमिटेड हाइट सब-वे होने का कारण छोटी ही गाड़िया क्रॉस कर पाती थी.

सबवे बनाने के दौरान आैर भी काम किए गए
रांची मंडल के ADRM अजित सिंह यादव के नेतृत्व में यह कार्य किया गया. इस सब-वे की ऊंचाई छह मीटर की होती है. मानव रहित फाटक के एवज में इसका निर्माण किया जा रहा है. इसके लिए सिर्फ डेढ़ घंटे में मिट्टी की कटाई की गई है. साथ ही इतने ही समय में रेलवे पटरियों को भी हटा लिया गया. इस दौरान फीडर से भी सबंधित काम किया गया.

ट्रैक के दोनों तरफ बनी सड़क
ट्रैक के दोनों तरफ रोड का निर्माण भी किया गया है. इस सब-वे का निर्माण क्रासिंग से 400 मीटर की दूरी पर किया गया है. उल्लेखनीय है कि चार घंटे ब्लॉक होने के कारण किसी भी ट्रेन का परिचालन नहीं हुआ और अंडरब्रिज बनने के बाद ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया गया.

Source – Zee News

Share

This entry was posted in 1 Rail News, Public Facilities, General, Public Facilities, Railway Employee