ये हैं भारत के 7 सबसे साफ रेलवे स्टेशन

August 23, 2023, 9:22 AM
Share

भारत में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं, जिनकी गिनती साफ रेलवे स्टेशनों में की जाती है, ऐसे कुछ 7 रेलवे स्टेशन हैं, जिनकी साफ-सफाई देख आपको खुद यकीन नहीं होगा।

आंखों को नहीं होगा यकीन! ये हैं भारत के 7 सबसे साफ रेलवे स्टेशन, देखते ही कर जाएगा यही पसरने का दिल
टूरिज्म के क्षेत्र में भारतीय रेलवे का योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा है। एक जगह से दूसरे जगह तक किसी को अगर ले जाना हो या किसी को अपनी मंजिल तक जाना हो, ये परिवहन सभी की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। देश में रेल स्टेशनों की बात करें, तो कुल 7500 से भी ज्यादा रेलवे स्टेशन भारत में हैं, जो शुरूआती दौर से अभी तक टूरिज्म के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

लेकिन अगर बात करें, रेलवे में स्वच्छता के बारे में तो देश में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं, जहां जाकर आपको स्वच्छता का अनुभव होगा। यहां के रेलवे स्टेशन आपको खुद साफ-सुथरे लगेंगे और यहां खुद बार-बार आने का मन करेगा। चलिए आपको फिर भारत के साफ रेलवे स्टेशनों के बारे में बताते हैं।

जयपुर का रेलवे स्टेशन

टूरिज्म के लिहाज से देखा जाए, तो पिंक सिटी कहे जाने वाले जयपुर को काफी खूबसूरत शहर माना जाता है, यहां घूमने के लिए काफी बढ़िया जगह है, जैसे हवा महल, सिटी पैलेस, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, अंबेर किला व महल आदि। जितना हसीन ये स्थान है, उतना ही खूबसूरत यहां का रेलवे स्टेशन है। जयपुर रेलवे स्टेशन को काफी साफ-सुथरे वाले स्टेशन के रूप में देखा जाता है, यहां से एक बार जाने के बाद आपका मन खुद ही यहां बार-बार आने का करेगा।

जोधपुर रेलवे स्टेशन

राजस्थान की ब्लू सिटी कहे जाने वाले जोधपुर को भी राजस्थान के सबसे खूबसूरत शहर में गिना जाता है। इस शहर में घूमने के लिए काफी खूबसूरत और आकर्षक जगह हैं, जैसे मेहरानगढ़ किला, उमेद भवन पैलेस, खेजड़ला किला, राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क। अगर बात करें, यहां के रेलवे स्टेशन की तो ये स्टेशन काफी साफ-सुथरा है। यहां आपको हर तरफ साफ-सफाई देखने को मिलेगी, बता दें, यहां पांच प्लेटफॉर्म हैं, जो काफी साफ-सुथरे हैं।

जम्मू तवी रेलवे स्टेशन के बारे में

अगर जम्मू तवी रेलवे स्टेशन को जम्मू घाटी का प्रवेश द्वार भी कहे, तो ये कहना गलत नहीं होगा। यात्री जम्मू से प्रवेश करते हैं और जम्मू घाटी के खूबसूरत स्थानों से सैर करते हैं। जितनी खूबसूरती से जम्मू प्रकृति से घिरा हुआ है, उतना ही साफ ये रेलवे स्टेशन भी है। यात्री की भीड़ से हमेशा घिरा रहने वाला ये स्टेशन जम्मू का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। जम्मू आने के लिए या वैष्णो देवी जाने के लिए लोग इसी स्टेशन को चुनते हैं।

विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन

आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित विजयवाड़ा एक बड़ा ही धार्मिक और ऐतिहासिक शहर है। यहां घूमने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और विजयवाड़ा की खूबसूरती का बखान सबके आगे करते हैं। वहीं, अगर यहां के रेलवे स्टेशनों की बात करें, तो यहां का रेलवे स्टेशन भी काफी अच्छा और साफ है।

हरिद्वार रेलवे स्टेशन

उत्तराखंड की वादियों में बसा हरिद्वार भारत के सबसे बड़े धार्मिक स्थलों में आता है। ये वो ही जगह है, जहां कुंभ का मेला आयोजित हुआ था। यहां घूमने के लिए – हर की पौड़ी, ब्रह्मा कुंड, मनसा देवी मंदिर, चंडी देवी मंदिर, भारत माता मंदिर, चिल्ला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी है जहां आप जा सकते हैं। हरिद्वार रेलवे स्टेशन भी भारत के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन में आता है।

दुर्गापुर रेलवे स्टेशन भी है इस लिस्ट में

जयपुर रेलवे स्टेशन से 8 किमी की दूरी पर मौजूद, दुर्गापुर रेलवे स्टेशन स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में पिछले साल तीसरे नंबर पर रहा था। रेलवे स्टेशन राजस्थान में उत्तर पश्चिमी रेलवे नेटवर्क पर बना हुआ है। बता दें, राजस्थान में सात रेलवे स्टेशन हैं, जिनके बारे में ऐसा कहा जाता है कि ये साल भर साफ रहते हैं।

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन

देश के सबसे साफ रेलवे स्टेशनों की लिस्ट में मध्य प्रदेश का रानी कमलापति रेलवे स्टेशन भी आता है। ये स्टेशन ना केवल साफ-सफाई में सबसे आगे हैं, बल्कि इसकी खूबसूरती की वजह से इसकी तुलना एयरपोर्ट से कर दी जाती है। यही नहीं, यहां की फैसिलटीज की वजह से भी लोगों यहां आने-जाने में काफी मजा आता है।

Share

This entry was posted in 1 Rail News, Rail Development, Public Facilities