Latest News

Shri Ram Karan Yadav takes over as General Manager, Central Railway

‘गुजरात जाने वाली सभी ट्रेनें 12 घंटे तक रोकनी पड़ी’, मुंबई के पास ओवरहेड उपकरण में खराबी

November 1, 2023, 7:11 PM
Share

महाराष्ट्र के पालघर में ओएचई ब्रेकडाउन के कारण गुजरात जाने वाली ट्रेनों को 12 घंटे तक रोकना पड़ा। रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम रेलवे के अंतर्गत आने वाले दहानू स्टेशन के पास ओवरहेड उपकरण में खराबी के कारण परिचालन बाधित हुआ।

महाराष्ट्र में पश्चिम रेलवे के रूट पर ट्रेनों का परिचालन बुरी तरह प्रभावित रहा। मुंबई के पास ओएचई टूटने के कारण गुजरात जाने वाली ट्रेनें 12 घंटे तक रुकी रहीं। मामला पालघर जिले में दहानू स्टेशन के पास ओवरहेड उपकरण खराबी का है। अधिकारियों ने बताया कि गंभीर तकनीकी खराबी के कारण पश्चिम रेलवे मार्ग पर गुजरात जाने वाली सभी ट्रेनें लगभग 12 घंटे तक रुकी रहीं।

मुंबई से 125 किमी दूर का मामला

बता दें कि दहानू मुंबई से लगभग 125 किमी दूर स्थित है। मुंबई और अहमदाबाद के बीच ट्रेन यात्रा में आम तौर पर लगभग आठ घंटे लगते हैं, लेकिन ओएचई ब्रेकडाउन के कारण ट्रेनें 12 घंटे से अधिक समय तक फंसी रहीं। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) सुमित ठाकुर ने बताया कि बुधवार रात 11 बजे दहानू रोड स्टेशन पर ओएचई ब्रेकडाउन हो गया था।

कब दोबारा शुरू हुआ परिचालन

पीआरओ सुमित ठाकुर ने बताया कि घंटों तक परिचालन बाधित रहने के बाद अप लाइन (मुंबई जाने वाली) पर आधी रात के बाद लगभग 12.15 बजे परिचालन दोबारा शुरू हुआ। डाउन लाइन (गुजरात जाने वाली) बुधवार सुबह 10.25 बजे बहाल हुई।

कम की गई ट्रेनों की गति
रेलवे अधिकारी ने बताया कि ट्रेन की आवाजाही बहाल होने के बाद, प्रभावित खंड पर ट्रेनों की गति कम करने का निर्देश दिया गया है। पश्चिम रेलवे के मुताबिक दहानू के पास जहां ओएचई ब्रेकडाउन हुआ था, 60 किमी प्रति घंटे का गति प्रतिबंध लगाया गया है।

उपनगरीय ट्रेनों के परिचालन पर असर नहीं

उन्होंने कहा, ट्रेनों को विरार-सूरत खंड के सभी स्टेशनों पर ठहराव दिया गया है। जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि, “चर्चगेट (दक्षिण मुंबई में) और विरार (पालघर) के बीच उपनगरीय ट्रेनों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।”तीन घंटे बाद आया डीआरएम का बयान

पश्चिम रेलवे के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि वानगांव और दहानू स्टेशनों के बीच हुई इस घटना के कारण मंगलवार देर रात मुंबई से रवाना होने वाली सभी ट्रेनें फंस गईं। पालघर ओएचई ब्रेकडाउन मामले में घटना के करीब तीन घंटे बाद पश्चिम रेलवे के मंडल रेलवे प्रबंधक (डीआरएम) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म- एक्स पर बयान दिया।यात्रियों की मदद के लिए हेल्प डेस्क

उन्होंने कहा, “दहानू रोड और वानगांव स्टेशनों के बीच ओएचई टूटने के कारण डाउन दिशा की कई ट्रेनें अपने नियत समय से देरी से संचालित की जा रही हैं।” उन्होंने बताया कि यात्रियों की सहायता के लिए अलग-अलग स्टेशनों पर हेल्प डेस्क का बंदोबस्त भी किया गया है। रेलवे को असुविधा के लिए गहरा खेद है।
Share

This entry was posted in 1 Rail News, General - Public, General, Public Facilities