Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

अब रेलवे में केवल एक हेल्पलाइन नंबर 139, इसी पर कर सकेंगे हर तरह की पूछताछ और शिकायतें

January 3, 2020, 2:05 PM
Share

भारतीय रेलवे ने अपने सभी हेल्पलाइन नंबरों को एकल नंबर 139 में समाहित कर दिया है। इससे यात्रा के दौरान यात्रियों को जानकारी प्रदान करने और शिकायतों के शीघ्र निपटारे में आसानी होगी। एक बयान में गुरुवार को यह जानकारी दी गई। नया हेल्पलाइन नंबर 139 सभी पूर्ववर्ती हेल्पलाइन नंबरों (182 को छोड़कर) की जगह लेगा।

12 भाषाओं में उत्तर की सुविधा
इससे यात्रियों को नंबर याद रखने और रेल यात्रा के दौरान किसी भी जरूरत के लिए रेलवे से संपर्क करने में सुविधा होगी। हेल्पलाइन नंबर 139 पर 12 भाषाओं में उत्तर की सुविधा उपलब्ध होगी और यह इंटरैक्टिव वॉइस रेस्पॉन्स प्रणाली (IVRS) पर आधारित होगा। इस नंबर पर स्मार्ट फोन ही नहीं, बल्कि किसी भी फोन से कॉल की जा सकेगी।

तमाम सुविधाओं के अलग-अलग बटन
और कॉलर का तुरंत कॉल सेंटर एग्जिक्यूटिव से संपर्क हो जाएगा। पूछताछ के लिए यात्रियों को 2 दबाना होगा, जिससे अन्य सुविधाओं के लिए कॉल की जा सकेगी। संख्या 3 दबाने पर खानपान संबंधी शिकायतों का निपटारा होगा और 4 दबाने पर सामान्य शिकायतों की सुनवाई होगी। सतर्कता के लिए 5 दबाना होगा और दुर्घटना के दौरान पूछताछ के लिए 6 दबाना होगा। किसी शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई यह जानने के लिए 9 दबाने के बाद * (स्टार) दबाने से कॉल सेंटर एग्जिक्यूटिव से बात हो सकेगी।

– सुरक्षा और चिकित्सकीय सहायता के लिए 1
– पूछताछ के लिए 2
– खानपान संबंधी शिकायतों के निपटारे के लिए 3
– सामान्य शिकायतों की सुनवाई के लिए 4
– सतर्कता के लिए 5
– दुर्घटना के दौरान पूछताछ के लिए 6

Source – Nav Bharat

Share

This entry was posted in 2 Railway Employee, Public Facilities, Public Facilities