Indian Railway में कई बड़े बदलाव, हाई स्पीड वाली ट्रेनों में होंगे केवल AC डिब्बे

October 13, 2020, 10:26 AM
Share

रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे में कई अहम और बड़े बदलाव करने का फैसला किया है. भारतीय रेलवे ने हाई स्पीड नेटवर्क को अपग्रेड करने के लिए 130 किलोमीटर प्रति घंटे या इससे अधिक स्पीड के सभी ट्रेनों में केवल एसी कोच लगाने का फैसला किया है. हालांकि पीयूष गोयल के नेतृत्व वाली रेलवे ने ये स्पष्ट किया है इस फैसले का असर केवल तेज गति से चलने वाली ट्रेनों पर पड़ेगा.

रविवार को रेलवे ने लिया ये निर्णय

आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने रविवार को इसकी घोषणा की है कि इन ट्रेनों में कोई स्लीपर कोच नहीं होंगे. रेल मंत्रालय ने यह साफ किया कि इस फैसले का फर्क केवल हाई स्पीड ट्रेनों पर होगा और 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक स्पीड वाली सभी मौजूदा मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर कोच पहले की तरह मौजूद रहेंगे.

130 KM/H से अधिक स्पीड वाली ट्रेनों के लिए आवश्यक है AC कोच- रेलवे

उल्लेखनीय है कि जहां भी ट्रेनों की स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक है वहां एसी डिब्बे तकनीकी रूप से आवश्यक हैं. भारतीय रेलवे नेटवर्क को हाई स्पीड में अपग्रेड करने के लिए बड़े प्लान पर काम कर रहा है. स्वर्णिम चतुर्भुज और कर्ण रेखा पर ट्रैक को 130 किमी से 160 किमी/घंटे की स्पीड के लायक बनाया जा रहा है.

गौरतलब है कि अधिकतर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटा है. राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी ट्रेनों 120 किलोमीटर प्रतिघंटे तक की स्पीड से दौड़ती हैं। इन ट्रेनों के रैक 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक की स्पीड से दौड़ने के लिए फिट हैं.

Source – Zee News

Share

This entry was posted in Public Facilities, Railway General Information, General Tags: , ,