बिना पैसे दिए आप बुक कर सकते हैं रेल टिकट, जानें IRCTC का खास ऑफर

April 19, 2019, 11:52 AM
Share

  • अगर आप ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं और आपके पास पैसा नहीं तब क्या करेंगे? ऐसी स्थिति में आप टिकट बुक नहीं कर पाएंगे. लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है. पैसे ना होने पर भी आप रेल टिकट ले सकते हैं और पैसे का भुगतान 14 दिन बाद तक कर सकते हैं. इसमें अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड का पायलट प्रोजेक्ट ई-पे लेटर (ePayLater) आपकी मदद करता है. इस प्रोजेक्ट को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरशन (IRCTC) ने पेश किया है. आइए जानते हैं क्या है ये प्रोजेक्ट और कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल…

इस स्कीम के तहत कोई भी ग्राहक IRCTC की वेबसाइट से बिना कोई पेमेंट किए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकता है और उसका पेमेंट 14 दिनों बाद कर सकता है. इस सेवा का लाभ लेने वाले कस्टमर्स को पेमेंट करते वक्त 3.5 पर्सेंट सर्विस चार्ज देना होगा. हालांकि, अगर आप 14 दिन के भीतर पेमेंट कर देते हैं तो आपको अतिरिक्त ब्याज नहीं देना होगा. इसके अलावा अगर आप समय पर लेनदेन करते हैं, तो आपकी क्रेडिट लिमिट भी बढ़ सकती है.

इस सुविधा का लाभ आप अपने IRCTC अकाउंट से उठा सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा ली गई टिकट की कीमत आपके क्रेडिट सीमा के अंदर होनी चाहिए और सही समय पर पेमेंट होना चाहिए. अगर आप पेमेंट में देरी करते हैं तो क्रेडिट लेस हो जाएंगे जिसके बाद आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

सबसे पहले अपने IRCTC अकाउंट में लॉगिन करें या फिर अकाउंट नहीं है तो अकाउंट बनाएं. इसके बाद जहां की टिकट आपको बुक करनी है, उसकी डिटेल भरें और अपनी सुविधा के अनुसार ट्रेन का सिलेक्शन करें फिर बुक नाउ ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमें आपको पैसेंजर की डिटेल और कैप्चा कोड भरने का ऑप्शन आएगा. इसे भरने के बाद नेक्सट बटन पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको पेमेंट की डिटेल भरनी होगी. इसमें आप क्रेडिट, डेबिट, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको ePayLater का ऑप्शन मिलेगा आप इस पर क्लिक करें.

क्लिक करने के बाद आपको इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ePayLater पर आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए आप www.epaylater.in पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने बिल पेमेंट का ऑप्शन आएगा. इसको चुनने के बाद आपको बिना पेमेंट किए ट्रेन टिकट मिल जाएगा.

टिकट बुक करने के 14 दिन बाद भी अगर आप पेमेंट नहीं करते हैं तो आपसे टिकट के प्राइस पर ब्याज लिया जाएगा और अगर आप इसे भी देने में देरी करते हैं तो आपका IRCTC अकाउंट बंद कर दिया जाएगा.

Source – News 18

Share

This entry was posted in 1 Rail News, Public Facilities, General, Railway Employee