Latest News

Shri Ram Karan Yadav takes over as General Manager, Central Railway

टीटीई की लोकेशन अब रेलवे के एप पर, साथ मिलेगी ये जानकारी भी

March 19, 2019, 12:58 PM
Share

ट्रेन में सफर के दौरान किसी इमरजेंसी पर पैसेंजर्स को पूरी ट्रेन में टीटीई को खोजने में कभी-कभी घंटों लग जाते है। पैसेंजर्स की इस प्राब्लम का समाधान करने के लिए रेलवे एक एप लांच करने जा रहा है। जिसके जरिए पैंसेंजर्स अपनी बर्थ में बैठे-बैठे अपने मोबाइल पर ट्रेन में टीटीई की लोकेशन जान सकेंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक टीटीई के मोबाइल पर भी यह एप अपलोड होगा। जिसे जीपीएस से जोड़ कर उनकी लोकेशन ऑनलाइन कर दी जाएगी।

एप पर अन्य जानकारी भी
इलाहाबाद मंडल के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि इस एप के माध्यम से पैसेंजर्स को जहां ट्रेन में तैनात टीटीई की लोकेशन आसानी से मिल सकेगी। इसके अलावा इस एप में ट्रेन का फेयर, बिना टिकट होने पर जुर्माना आदि की विभिन्न जानकारी भी पैसेंजर्स को मिल सकेगी।

ट्रेन व कोच नंबर पड़ेगा
रेलवे अफसरों के मुताबिक पैसेंजर्स को यह सुविधा लेने के लिए अपने मोबाइल पर गूगल प्लेस्टोर से एनसीआर चेकिंग स्टाफ एप अपलोड करना होगा। जिसके बाद पैसेंजर को टीटीई की लोकेशन व नाम भी पता चल जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक इस एप को अभी पैसेंजर्स के लिए शुरू नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि इस एप में जोन के सभी टीटीई चेकिंग स्टाफ की भी डिटेल होगी।

पैसेंजर्स को होगा फायदा
एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि लाखों पैसेंजर्स को इस एप से काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि आंकड़ों के मुताबिक प्रतिदिन कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर तीन लाख से अधिक पैसेंजर्स का आना-जाना होता है। जिनको इस एप से सफर के दौरान काफी सुविधा मिलेगी।

वीडियो के जरिए भी जानकारी ले सकेंगे
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इस एप में 6 मेन फोल्डर होंगे। जिसका लास्ट फोल्डर रेलवे हेल्पलाइन नंबर का होगा। इस फोल्डर में क्लिक करते ही रेलवे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल चला जाएगा। इसके साथ ही इस एप में एक ऑप्शन वीडियो का भी होगा। इसमें पैसेंजर के क्लिक करते ही उसे रेलवे की विभिन्न जानकारी वीडियो के जरिए मिलने लगेगी।

पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हए इस एप को लांच करने की प्लानिंग चल रही है। इससे लाखों पैसेंजर्स को ट्रेन में सफर के दौरान काफी सुविधा मिलेगी।
गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर

कानपुर सेन्ट्रल: एक नजर
03 – लाख से अधिक पैसेंजर्स का आवागमन
378 – ट्रेनों का प्रतिदिन आवागमन
800 – टीटीई की जानकारी होगी एप में
03 – मंडल में एप को लांच करने की तैयारी

Source – Next Live

Share

This entry was posted in 1 Rail News, Public Facilities, General, Public Facilities, Railway Employee