कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर शुरू हुई लग्जरी ट्रेन

January 30, 2019, 10:34 AM
Share

शिमला जाने वाले सैलानियों के लिए अम्बाला मंडल ने लग्जरी एसी ट्रेन चलाई है। ट्रेन का परिचालन कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर शुरू हो गया है।

70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर कॉमर्शियल विभाग ने सैलानियों को नई ट्रेन का तोहफा दिया है, ताकि वह बिना किसी परेशानी के वादियों का दीदार कर सकें। अम्बाला मंडल ने 26 जनवरी से कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर नई लग्जरी एसी ट्रेन शुरू कर दी है। यह ट्रेन पांच घंटे में कालका से शिमला का सफर तय करेगी। इस ट्रेन को बीच रास्ते सिर्फ बड़ोग स्टेशन पर ही रोका जाएगा।

ट्रेन का प्रति व्यक्ति किराया 630 रुपए निर्धारित किया गया है। रेलवे ने लग्जरी ट्रेन नंबर 52459/60 में सीटों की ऑनलाइन बुकिंग व आरक्षण केंद्रों से बुकिंग शुरू कर दी है। लग्जरी एसी ट्रेन में 5 फ़र्स्ट क्लास चेयरकार कोच सहित गार्ड कैबिन बनाया गया है। अम्बाला मंडल के सीनियर डीसीएम हरि मोहन ने बताया कि 26 जनवरी से सैलानियों के लिए लग्जरी ट्रेन की सुविधा शुरू कर दी गई है। सैलानी ट्रेन में काफी लुत्फ ले रहे हैं। सभी सुविधाओं से लैस ट्रेन भी सैलानियों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है।

समय सारिणी : लग्जरी एसी ट्रेन कालका रेलवे स्टेशन से सुबह 5.10 बजे रवाना होगी और सुबह 9.10 बजे शिमला रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इसी प्रकार वापसी में ट्रेन शिमला से शाम 5.25 बजे रवाना होगी और रात लगभग 10 बजे कालका रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

यह मिलेंगी सुविधाएं : लग्जरी ट्रेन को वातानुकूलित बनाया गया है। ट्रेन में आरामदायक सीटें, वुडन फर्श, मॉडर्न शौचालय, बड़ी खिड़कियां, नए पर्दे, स्टील का कूड़ेदान व कोच के बाहर आकर्षक डिजाइन शामिल हैं।

Source – Dainik bhaskar

Share

This entry was posted in Public Facilities, General, Public Facilities