रेलवे स्टेशन पर यात्रियों से अपील- सफाई रखें व स्वस्थ रहें..

April 16, 2019, 9:20 AM
Share

क्लीनिग अमृतसर स्टेशन अभियान के तहत रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की ओर से विभिन्न तरीकों से यात्रियों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया जा रहा है। केवल जागरूक ही नहीं बल्कि सख्ती दिखाकर चालान भी काटे जा रहे हैं। इस अभियान के तहत यात्रियों को सूचित किया जा रहा है कि वह लोग रेलवे स्टेशन पर गंदगी न फैलाएं क्योंकि स्टेशन उनका अपनी संपत्ति है। इसे साफ-सुथरा व स्वच्छ रखने में आरपीएफ की मदद की जाए। इसके लिए बकायदा विभिन्न तरीके अपनाएं जा रहे हैं। इनमें स्पीकर पर घोषणा, पंफ्लेट बांटकर और स्टीकर लगातर जागरूक करने की कोशिश की जा रही है। इस अभियान के लोगों को कहा जा रहा है कि रेलवे स्टेशन पर सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू, गुटका आदि का प्रयोग न करें। जब ट्रेन स्टेशन पर खड़ी हो तो उसमें बने टायलेट का प्रयोग न किया जाए। यह ड्राइव केवल अमृतसर रेलवे स्टेशन पर ही नहीं बल्कि साथ लगते अन्य स्टेशन, जिनमें अटारी, छेर्हटा, भगतांवाला, वेरका आदि पर भी चलाई जा रही है।

सुरक्षा का भी रखा जा रहा खास ध्यान

इस अभियान के तहत केवल सफाई ही नहीं बल्कि सुरक्षा का भी खास ध्यान रखा जा रहा है। आरपीएफ की ओर से लगातार घोषणा करवाई जा रही है कि यात्री अपने सामान का ध्यान रखें। किसी भी व्यक्ति पर शक हो तो तुरंत सूचित करें। रेलवे का सामान चोरी करने वाले के बारे में सूचित करें। इसके अलावा स्टेशन पर आने वाले मह्तवपूर्ण गाड़ियां जैसे कि शताब्दी, शान-ए-पंजाब, जन-शताब्दी सहित कई अन्य में यात्रियों को पंफ्लेंट बांटे जा रहे हैं। ट्रेनों में स्टीकर लगाए जा रहे है ताकि इन्हें पढ़ कर भी यात्री जागरूक हो सके।

स्टेशन की साफ-सफाई व सुरक्षा का केवल प्रबंधकों की ओर से नहीं की जा सकती है, बल्कि इसमें यात्रियों के सहयोग की भी जरूरत है। इसलिए वह यात्रियों को जागरूक करने की कोशिश में लगे हैं। जो यात्री नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है। उनके खिलाफ कार्रवाई भी जा रही है। नियमों का उल्लंघन करने वालो को चालान काटे जा रहे है।

Source – Jagran

Share

This entry was posted in 1 Rail News, Public Facilities, General, Public Facilities