Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

सावधान: रेलवे स्टेशन पर थूका तो भरना पड़ेगा जुर्माना, 24 घंटे निगरानी में यात्री

July 14, 2019, 3:58 PM
Share

अगर आप स्टेशन पर गंदगी फैलाते पकड़े गए तो अब आपकी खैर नहीं। रेलवे अब स्टेशन और ट्रेनों में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ अभियान चला रहा है। जिससे हमारा स्टेशन और ट्रेनें भी चमक सकें। शनिवार को देवबंद से आ रहे यात्री को स्टेशन पर थूकने पर जुर्माना भरना पड़ा।

शनिवार को देहरादून से चलकर इंदौर को जाने वाली देहरादून-इंदौर एक्सप्रेस जैसे ही सिटी स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर पहुंची तो यात्री ने ट्रेन से उतरते ही गुटखा थूक दिया। तभी टीटी की नजर यात्री पर पड़ी जिसे पकड़ लिया गया। देवबंद से आ रहे इस यात्री से तुरंत 200 रुपये का जुर्माना वसूला गया। यह कार्रवाई धारा 145बी (स्टेशन पर गंदगी फैलाना) के अंतर्गत की गई। इसके अलावा शनिवार को बेटिकट यात्रियों को भी पकड़ा गया। जिससे कुल 1880 रुपये की वसूली की गई। ट्रेन में बेटिकट यात्रा करने पर न्यूनतम 250 रुपये वसूला जाता है। स्टेशन पर अंबाला-दिल्ली एक्सप्रेस, नौचंदी एक्सप्रेस, इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस से उतरे यात्रियों के टिकट चेक किए गए।

स्टेशन पर थूकने पर हो रहा जुर्माना
हर महीने 8 से 10 यात्रियों से स्टेशन पर थूकने पर जुर्माना वसूला जा रहा है। जागरूकता के लिए रेलवे ने स्टेशन पर स्लोगन के बैनर लगाए हैं। वहीं, स्टेशन पर गंदगी फैलाने पर लगने वाले जुर्माने की जानकारी भी बैनर के माध्यम से दी जा रही है। बैनर पर एनजीटी के निर्देशानुसार गंदगी फैलाने पर 1500 रुपये जुर्माना लगाने का प्रावधान है।

24 घंटे निगरानी की जा रही है
सिटी स्टेशन पर गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। किसी भी कीमत पर अब बख्शा नहीं जाएगा। 24 घंटे निगरानी की जा रही है।

Source – Amar Ujala

Share

This entry was posted in 2 Railway Employee, General