Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

रेलवे अपने विशेष यात्रियों को टिकट में देता है छूट, आपको ये बातें जाननी चाहिए

March 22, 2019, 11:42 AM
Share

भारतीय रेलवे अपने विशेष यात्रियों के लिए टिकट की कीमतों पर छूट देता है, जो कि 10 फीसद से 100 फीसद तक है। रेलवे के किराए में कटौती वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग यात्रियों, छात्रों, युद्ध विधवाओं, रोगियों आदि के लिए उपलब्ध है।
भारतीय रेलवे का ऑनलाइन टिकटिंग प्लेटफॉर्म IRCTC सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों को टिकट पर छूट देता है। वहीं भारतीय रेलवे की वेबसाइट- indianrail.gov.in के अनुसार, रेलवे के किसी भी यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) काउंटर पर अन्य छूट का लाभ उठा सकते हैं।

आप इन बातों के जरिए भारतीय रेलवे की टिकट पर रियायतों के बारे में जान सकते हैं:

सभी रियायती किराए की गणना एक्सप्रेस ट्रेनों के आधार पर की जाती है।
यात्री एक समय में केवल एक प्रकार की ही रियायत ले सकता है। किसी भी व्यक्ति को एक साथ दो या उससे अधिक छूट नहीं मिल सकती हैं।
टिकट पर सभी प्रकार की रियायतों का लाभ स्टेशनों और आरक्षण/बुकिंग कार्यालयों के काउंटर पर टिकट खरीदते वक्त लिया जा सकता है। किसी को भी ट्रेन में टिकट पर रियायत नहीं मिलेगी।
रियायती टिकट धारक टिकट के वास्तविक किराए के अंतर का भुगतान करके भी उच्च श्रेणी की टिकट से नहीं बदल सकता है।
वरिष्ठ नागरिकों को छोड़कर, भारतीय रेलवे के टिकटों पर छूट उस व्यक्ति या संगठन द्वारा प्रमाणपत्र दिखने पर ही मिलेगी। रेलवे की वेबसाइट के अनुसार, अन्य देशों में व्यक्तियों/संगठनों द्वारा जारी किए गए दस्तावेज भारत में टिकट पर छूट के लिए मान्य नहीं हैं।
वरिष्ठ नागरिकों के लिए टिकट खरीदते समय उम्र का प्रमाण होना जरूरी नहीं है।
रियायती टिकटों पर लंबी यात्रा के दौरान ट्रेन बदलने या ब्रेक ऑफ जर्नी (en-route) की सुविधा नहीं मिलती है।
अगर एक साथ दो या उससे अधिक व्यक्तियों के लिए सिंगल या वापसी यात्रा टिकट के लिए आवेदन किया जाता है तो प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग से छूट मिलेगी।

Source – Jagran

Share

This entry was posted in Public Facilities, General, Public Facilities