Latest News

Shri Ram Karan Yadav takes over as General Manager, Central Railway

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन: वेटिंग हॉल में बैठने का वसूला जा रहा मनमाना चार्ज

April 11, 2019, 11:21 AM
Share

अत्याधुनिक सुविधाओं के नाम पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए कुछ दिन पहले ही शुरू हुए नए वेटिंग हॉल में बड़ी खामियां मिली हैं। इसमें यात्रियों से निर्धारित दस रुपये की बजाय सोफे पर बैठने और खाने के नाम पर अलग-अलग शुल्क लिया जा रहा था। इसके बाद रेलवे ने इसे चलाने वाली कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया और 5 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

इस वेटिंग हॉल को करीब एक हफ्ते पूर्व ही शुरू किया गया है। इसे पीपीपी मॉडल पर एक निजी कंपनी को ऑपरेट करने को दिया गया है। तय शर्तों के मुताबिक एक घंटे के लिए यात्रियों को दस रुपये का चार्ज फिक्स है। यह वेटिंग हॉल पूरी तरह एसी है। लेकिन इस वेटिंग रूम में 10 रुपये की बजाय 50 रुपये में दो घंटे की सर्विस का ऑप्शन यात्रियों को दिया जा रहा था। इसमें एक चाय और पफ भी शामिल है।

पैसेंजर जब 10 रुपये की एंट्री की बात पूछते हैं तो उन्हें बताया जा रहा था कि न्यूनतम एंट्री 20 रुपये की है। इतना ही नहीं वेटिंग हॉल में पैसेंजरों को बाहर का खाना नहीं खाने दिया जाता। सबसे बड़ी खामी जो मिली वह यह कि यहां सोफे पर बैठने के लिए 60 रुपये अलग से लिए जा रहे थे। इसके लिए कोई पर्ची भी पैसेंजर को नहीं दी जा रही थी, बल्कि पर्ची के पीछे सोफा लिखकर अंदर ड्यूटी कर रहे कर्मचारी को इशारा कर दिया जाता था। नई दिल्ली स्टेशन के एक अधिकारी ने बताया कि पैसेंजरों की शिकायत के बाद वेटिंग हॉल संचालक कंपनी पर कार्रवाई की गई है। उसे कारण बताओ नोटिस जारी करने के साथ 5 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है।

Source – Nav Bharat

Share

This entry was posted in 1 Rail News, Public Facilities, General, Public Facilities