Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

रेल टिकट बुक करने पर मिलेगा पांच फीसदी बोनस, करना होगा केवल यह काम

April 11, 2019, 11:24 AM
Share

रेलवे में सफर करने वाले अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों में किसी तरह की कोई कमी नहीं आई है। अभी भी टिकट बुक कराकर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या की तुलना जनरल टिकट पर सफर करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। ऐसे लोगों को ट्रेन आने से पहले घंटों लाइन में लगकर टिकट लेना पड़ता था, लेकिन अब रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए भी एक ऐप को लांच कर दिया है।

ऐप से बुक होगा टिकट
यात्रियों को अब यूटीएस ऐप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को डाउनलोड होने के बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर इस ऐप में रजिस्टर करना होगा। ऐप रजिस्टर हो जाने के बाद यात्री को कहां से कहां तक की यात्रा करनी है यह स्टेशन की डीटेल आपको ऐप में डालनी होगी।

ऑनलाइन होगा भुगतान
इस ऐप पर टिकट बुक करने के बाद यात्री ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। सफर के दौरान बस यात्रियों को ऐप पर टिकट दिखाना होगा। रेलवे की ओर से अपना एक वॉलेट आर-वॉलेट नाम से शुरू किया है इसमें आप पैसे रीचार्ज कर के इस पैसे के जरिए टिकट के शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

मिलेगा पांच फीसदी का बोनस
यात्रियों को वॉलेट रिचार्ज कराने पर पांच फीसदी का बोनस मिलेगा। मान लीजिए किसी यात्री ने 100 रुपये वॉलेट में डाले तो फिर उसके खाते में 105 रुपये आएंगे। 200 रुपये का रिचार्ज कराने पर 10 रुपये का अतिरिक्त बोनस मिलेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद 150 से 5000 रुपये तक का रीचार्ज कर सकेंगे। उसी रीचार्ज से जनरल टिकट बनेंगे। डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी टिकट बनाने की सुविधा है।

स्टेशन में प्रवेश से पहले कराना होगा बुक
हालांकि यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने से पहले इस ऐप पर टिकट बुक कराना होगा। एक बार स्टेशन में प्रवेश करने के बाद टिकट बुक नहीं होगा। वहीं ट्रेन के अंदर बैठने के बाद भी टिकट बुक नहीं होगा। ऐसा इसलिए ताकि बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर लगाम लगाई जा सके।

ऐसे बुक होगा टिकट
टिकट बुक कराते समय सबसे पहले जिस स्टेशन से सफर करेंगे वह जिस मंडल के तहत आता है उसके ऑप्शन को भरना होगा। उदाहरण के तौर पर गोरखपुर से यात्रा शुरू करनी है तो पहले लखनऊ मंडल भरना होगा इसके बाद आए आप्शन में गोरखपुर टाइप करते ही डिटेल आएगा।

प्लेटफॉर्म और एमएसटी की होगी बुकिंग
रेल यात्रियों की सुविधा के लिए इस ऐप पर मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग भी हो सकेगी। आपको टिकट का प्रिंट निकालने की जरूरत नहीं है। इस ऐप के जरिए आप अपनी बुकिंग हिस्ट्री, कैंसिल टिकट, आर-वॉलेट में बैलेंस आदि जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

अगस्त 2019 तक मिलेगा बोनस
रेलवे ने ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को जोड़ने के लिए 24 अगस्त, 2019 तक बोनस देने की घोषणा की है। अब आप टिकट की बुकिंग पर बोनस प्राप्त कर सकते हैं।

छोटे से छोटे स्टेशन की मिलेगी टिकट
इस ऐप पर यात्रियों को छोटे से छोटे स्टेशन और हॉल्ट की टिकट भी मिलेगी। इसका फायदा यह होगा कि यात्री बिना लाइन में लगे अपने टिकट को डेबिट कार्ड या फिर नेटबैंकिंग के जरिए सीधा बुक कर सकें।

Source  – Amar Ujala

Share

This entry was posted in Public Facilities, Rail Development, General, Public Facilities