Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

यात्रियों को बड़ी राहत, अब ID प्रूफ लेकर चलने की जरूरत नहीं, रेलवे ने किया बदलाव

April 12, 2019, 1:58 PM
Share

रेलवे ने यात्रियों की यात्रा आसान बनाने के लिए एक जरूरी कदम उठाया है. अब ट्रेन में सफर के दौरान आपको आईडी प्रूफ लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी. आपके रिजर्वेशन की पहचान करने के लिए डिजिटल माध्यम से रेलवे आपकी पहचान करेगा. रेलवे ने कहा है कि अब यात्रियों को ट्रेन में आईडी प्रूफ की हार्ड कॉपी लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी.

m-Aadhaar से होगी पहचान
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को एक नई सुविधा दी है. अब एम-आधार (M-Aaadhaar) को आईडी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसके अलावा ई-आधार और ड्राइविंग लाइसेंस भी मान्य होंगे. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के मुताबिक, एम-आधार, ई-आधार, ड्राइविंग लाइसेंस को वैलिड आईडी प्रूफ के तौर पर स्वीकार किया जाएगा.

मोबाइल से होगा वेरिफिकेशन
यात्री अपना वेरिफिकेशन मोबाइल से ही करा सकेंगे. उन्हें आईडी लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी. यात्री अपने मोबाइल की मदद से m-Aadhaar के जरिए TET को अपनी पहचान दिखा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए मोबाइल में आपको m-Aadhaar डाउनलोड करके रखना होगा. इसके अलावा ई-आधार भी मोबाइल के जरिए दिखाया जा सकता है.

क्या है m-Aadhaar
m-Aadhaar ऐप, यूआईडीएआई द्वारा शुरू किया गया आधार ऐप्लिकेशन है, जो आधार धारकों को उनके स्मार्टफोन के साथ डेमोग्राफिक डेटा और फोटोग्राफ ले जाने के लिए एक सरल मंच उपलब्ध कराता है.

प्ले स्टोर से डाउनलोड करें m-Aadhaar
मोबाइल में m-Aadhaar रखने के लिए इसे डाउनलोड करना जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले प्लेस्टोर से m-Aadhaar ऐप को डाउनलोड करना होगा. इस ऐप में सबसे पहले आपको अपना आधार ऑथेन्टिकेट करना होगा. ऐप डाउनलोड के बाद पहले स्टेप के तौर पर एक पासवर्ड बनाना होगा. इसके बाद आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा, जिसे एंटर करना होगा. ओटीपी ऑथेन्टिकेशन के बाद आपके आधार की तमाम जानकारी यहां मिलेगी.

मिलेंगी सभी जानकारियां
ऑथेंटिकेशन से आपका  नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, फोटो और ऐड्रेस जैसी जानकारियां इसमें शामिल हो जाएंगी. यह ऐप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है. आईओएस यूजर को इस ऐप के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा.

क्या है ई-आधार
ई-आधार पासवर्ड से सुरक्षित आधार की इलेक्ट्रॉनिक प्रति है. इस पर यूआईडीएआई के डिजिटल हस्ताक्षर होते हैं. आधार अधिनियम के अनुसार, ई-आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की फिजिकल कॉपी जितना ही मान्य है.

कैसे डाउनलोड करें ई-आधार
सबसे पहले आप https://uidai.gov.in/beta/ पर जाएं. इसके बाद नीचे स्क्रॉल करने पर आपको कई विकल्प दिखेंगे, जिसमें आपको डाउनलोड आधार पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक अलग विंडो खुल जाएगी जहां जाकर आप आधारकार्ड का एनरोलमेंट नम्बर, समय और दिनांक आदि का विवरण जो प्राप्ति रसीद में दिया गया है, उसे टाइप करें.

ओटीपी से होगा कन्फर्म
अगर आपने सभी जानकारी सही भरी है तो औपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. आपको ये OTP कन्फर्म करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Source – Zee News

Share

This entry was posted in 1 Rail News, Public Facilities, Rail Development, General, Public Facilities