Latest News

Shri Ram Karan Yadav takes over as General Manager, Central Railway

Indian Railways को जल्द मिलेगा 5G स्पेक्ट्रम, इन सेवाओं में मिलेगा लाभ

August 18, 2020, 10:03 AM
Share

Indian Railways को जल्द ही 5G स्पेक्ट्रम का आवंटन किया जा सकता है। भारतीय रेलवे की Safety and Security सर्विसेज को बेहतर करने के लिए केंद्र सरकार यह फैसला लेने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक 20 अगस्त को होने वाली डिजिटल कम्यूनिकेशन कमीशन की बैठक में इस पर फैसला होने की संभावना है।

TRAI तो पहले ही रेलवे को बिना नीलामी के 5G स्पेक्ट्रम देने की सिफारिश कर चुकी है। रेलवे इस स्पेक्ट्रम का कमर्शियल उपयोग नहीं कर पाएगी। भारतीय रेलवे को 5 Mhz 5G मिलेगा और वह इसका उपयोग सिग्नलिंग और CCTV मॉनिटरिंग के लिए कर सकेगी। इसके साथ ही पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सर्विस और आंतरिक कार्यों के लिए इसका उपयोग किया जा सकेगा। इसकी वजह से रेलवे की सुरक्षा प्रणाली और मजबूत होगी। रेलवे 90000 CCTV कैमरों का टेंडर जारी कर चुका है।

भारतीय रेलवे अब अपनी सुविधाओं को विश्वस्तरीय बनाने में जुटा हुआ है। बुलेट तेज और हाई स्पीड ट्रेन शुरू करने की तैयारियां जोरों पर है। ऐसे में 5G स्पेक्ट्रम मिलने से रेलवे को बहुत लाभ होगा।

5G की विशेषताएं:

5G हाई-स्पीड इंटरनेट और कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। 3 घंटे की फिल्म कुछ सेकंड में ही डाउनलोड की जा सकेगी। वीडियो बफरिंग नहीं होगी क्योंकि डेटा ट्रांसफर तेजी से होगा। 4G सेवा में जितना डेटा वितरित करने में 70 मिली सेकंड लगते हैं, 5G नेटवर्क में उसके लिए मात्र 1 मिली सेकंड लगेगा। स्पेक्ट्रम एक प्रकार का विद्युत चुंबकीय क्षेत्र है। यह एक विद्युत चुंबकीय क्षेत्र का बहुत छोटा रूप है। इसे एक प्रकार का विकिरण उर्जा कहा जा सकता है, जोकि पृथ्वी को चारों तरफ से घेरे हुए है। यह उर्जा तारों और आकाशगंगाओं तथा पृथ्वी के नीचे दबे रेडियोएक्टिव तत्वों से मिलती है।

Source – Nai Duniya

Share

This entry was posted in Rail Development, General Tags: , ,