पश्चिम रेलवे का 69वाँ रेल सप्ताह पुरस्कार समारोह सम्पन्न

April 17, 2024, 8:57 PM
Share

महाप्रबंधक ने विभिन्न श्रेणियों में मंडलों/यूनिटों को 27 दक्षता शील्डें प्रदान की

अहमदाबाद मंडल को मिली महाप्रबंधक की प्रतिष्ठित समग्र कार्यकुशलता शील्ड

भावनगर मंडल को बेस्ट इंप्रूवमेंट शील्ड प्रदान की गई तथा

रनर-अप शील्ड मुंबई सेंट्रल मंडल ने जीती

फोटो कैप्शन: पहली तस्वीर में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र और पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती क्षमा मिश्र दीप प्रज्जवलित करते हुए दिखाई दे रही हैं। दूसरी तस्वीर में श्री अशोक कुमार मिश्र समारोह को संबोधित करते हुए तथा तीसरी तस्वीर में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र वरिष्ठ अधिकारियों के साथ श्री राजेन्द्र बी. अकलेकर द्वारा लिखित पुस्तक – “द लाइन्स ऑफ प्रॉस्पेरिटी” का विमोचन करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

पश्चिम रेलवे के 69वें रेल सप्ताह पुरस्कार समारोह का आयोजन सोमवार, 16 अप्रैल, 2024 को नरीमन पाॅइंट स्थित यशवंतराव चव्हाण ऑडिटोरियम में किया गया। यह पुरस्कार समारोह हर साल पश्चिम रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम की कड़ी मेहनत और समर्पण को सम्मानित करने के लिए आयोजित किया जाता हैजो हमेशा चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। रेल सप्ताह के दौरान विभिन्न श्रेणियों में मंडलों/इकाइयों को दक्षता शील्डें प्रदान की गईं। इस महत्वपूर्ण अवसर पर महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र ने उन मंडलों और इकाइयों को  प्रतिष्ठित महाप्रबंधक की समग्र कार्यकुशलता शील्ड सहित  27 दक्षता शील्डें प्रदान कींजिन्हें वर्ष 2023-24 के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सबसे कुशल पाया गया। अहमदाबाद मंडल ने सर्वश्रेष्ठ समग्र कार्य-निष्पादन के लिए वर्ष 2023-24 के लिए महाप्रबंधक महाप्रबंधक की समग्र दक्षता शील्ड हासिल की। बेस्ट इंप्रूवमेंट शील्ड भावनगर मंडल को प्रदान की गई जबकि रनर-अप शील्ड मुंबई सेंट्रल मंडल को प्रदान की गई।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसारमुंबई सेंट्रल मंडल ने रोलिंग स्टॉक और सुरक्षा शील्ड हासिल की। सिगनल और टेलीकॉम शील्ड संयुक्त रूप से मुंबई सेंट्रल और अहमदाबाद मंडलों को मिलीजबकि कमर्शियल शील्ड मुंबई सेंट्रल और रतलाम मंडलों को संयुक्त रूप से प्रदान की गई। बांद्रा टर्मिनस के रनिंग रूम को सर्वश्रेष्ठ रखरखाव वाले रनिंग रूम के रूप में चुना गयाजबकि परेल वर्कशॉप को सर्वश्रेष्ठ वर्कशॉप शील्ड (मैकेनिकल) का गौरव प्राप्त हुआ। वडोदरा मंडल ने ट्रैक मशीन (सिविल इंजीनियरिंग)ट्रैक्शन शील्डमेडिकल शील्डकार्मिक शील्ड और सुरक्षा शील्ड के लिए इंटर डिवीजनल शील्ड हासिल की। अहमदाबाद मंडल के साथ वडोदरा मंडल ने इंटर डिवीजनल स्वच्छता शील्ड्स (वाणिज्यिक शाखा) हासिल की। अहमदाबाद मंडल ने सिविल इंजीनियरिंग शील्ड और लेवल क्रॉसिंग (सिविल इंजीनियरिंग) को खत्म करने की दिशा में सर्वश्रेष्ठ रोड सेफ्टी कार्यों के लिए  इंटर डिवीजन शील्ड के साथ-साथ ईएनएचएम ट्रॉफी भी हासिल की। सर्वश्रेष्ठ मंडल के लिए स्क्रैप मोबिलाइजेशन शील्ड संयुक्त रूप से अहमदाबाद और भावनगर मंडलों को मिली है। सर्वश्रेष्ठ लोडिंग एफर्ट शील्ड संयुक्त रूप से अहमदाबाद और राजकोट मंडलों द्वारा प्राप्त की गई हैजबकि सर्वे एंड कंस्ट्रक्शन शील्ड संयुक्त रूप से अहमदाबाद और रतलाम मंडलों को दी गई है। अहमदाबाद मंडल के कांकरिया कोचिंग (KKF) डिपो ने ट्रेन संख्या   12957/58 अहमदाबाद-नई दिल्ली स्वर्ण जयंती राजधानी एक्सप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ रखरखाव वाली मेल/एक्सप्रेस ट्रेन की शील्ड जीती। साबरमती-कारखाने को राजभाषा शील्ड प्राप्त हुई है। रतलाम मंडल ने अकाउंट्स शील्डऑपरेटिंग शील्ड और स्टोर्स शील्ड (दाहोद जिला) हासिल की। सर्वश्रेष्ठ मंडल शील्ड के लिए ऊर्जा दक्षता शील्ड संयुक्त रूप से रतलाम और भावनगर मंडलों को मिली है। श्री अशोक कुमार मिश्र द्वारा संबंधित मंडल रेल प्रबंधकोंमुख्य निर्माण प्रबंधकों और डिपो प्रभारियों को शील्ड प्रदान की गईं।

                                          

फोटो कैप्शन: पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र अहमदाबाद मंडल को उनके उत्कृष्ट समग्र प्रदर्शन के लिए 2023-24 के लिए महाप्रबंधक की समग्र दक्षता शील्ड प्रदान करते हुए।

इस अवसर पर पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) की अध्यक्षा श्रीमती क्षमा मिश्रपश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक सहित प्रमुख विभागाध्यक्ष और वरिष्ठ रेल अधिकारी उपस्थित थे। अपने संबोधन में श्री मिश्र ने 69वें रेलवे सप्ताह के अवसर पर शुभकामनाएं दीं। उन्होंने उल्लेख किया कि पश्चिम रेलवे ने कई चुनौतियों के बावजूद कई उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने वर्ष 2023-24 में पश्चिम रेलवे की विभिन्न उपलब्धियों को भी गिनाया और कार्यबल को संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर प्रसिद्ध लेखकपत्रकार और इतिहासकार श्री राजेन्द्र बी. अकलेकर द्वारा लिखित “द लाइन्स ऑफ प्रॉस्पेरिटी” नामक पुस्तक का विमोचन भी हुआ। कार्यक्रम में श्री राजेन्द्रर बी. अकलेकर भी उपस्थित थे। पुस्तक का विमोचन महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्रअपर महाप्रबंधक श्री प्रकाश बुटानीवरिष्ठ उप महाप्रबंधक श्री शलभ गोयलप्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी श्री एस. के. अलबेला एवं मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा किया गया। इस पुस्तक में पश्चिम रेलवे के स्वर्णिम इतिहासबीबी एंड सीआई रेलवे के गठन और देश के पश्चिमी हिस्से में रेलवे के विस्तार को दर्शाया गया हैजिसे सौंदर्य की दृष्टि से अलग-अलग अध्यायों में पिरोया गया है। इसमें पश्चिम रेलवे के मुख्यालय भवन के इतिहास के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। यह पुस्तक चर्चगेट स्थित पश्चिम रेलवे मुख्यालय भवन के 125 वर्ष पूरे होने के उत्सव को यादगार बनाने का एक प्रयास हैजो जनवरी 2024 में आयोजित किया गया था।

इस अवसर परसांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए और पश्चिम रेलवे की उपलब्धियों पर केंद्रित एक लघु फिल्म “बुलंदियों भरा सफर” की स्क्रीनिंग भी की गई। प्रारंभ मेंपश्चिम रेलवे के प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी ने अतिथियों का स्वागत किया और उप महाप्रबंधक (सामान्यय) ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Share

This entry was posted in 1 Rail News, 2 Railway Employee, Award, Railway Employee