Latest News

मदार में साबरमती-आगरा एक्सप्रेस के डिब्बे इंजन समेत पटरी से उतरे, 5 ट्रेनें रद्द

1 Rail News

मदार में साबरमती-आगरा एक्सप्रेस के डिब्बे इंजन समेत पटरी से उतरे, 5 ट्रेनें रद्द

view all>>

होली पर घर जाने के लिए ट्रेन में मिल जाएगी कंफर्म सीट, अपनाएं ये तरीके

March 19, 2024, 4:44 PM
Share

होली के त्योहार पर ट्रेनों में टिकट की मारामारी है, इसके चलते रेलवे की तरफ से कई राज्यों के लिए स्पेशल ट्रेनों का भी इंतजाम किया जा रहा है.

होली का त्योहार आ रहा है और लोगों ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. देशभर में जो लोग दूसरे शहरों में काम कर रहे हैं, उन्होंने पहले से ही छुट्टी प्लान कर ली है और अब घर जाने की तैयारी हो रही है. इस वीकेंड पर लाखों लोग अपने घरों के लिए निकलेंगे, क्योंकि सोमवार 25 मार्च की होली है. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को होती है, जो ट्रेन से घर जाते हैं. कई बार सीट कंफर्म नहीं होती और घर जाने में दिक्कत हो जाती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको कंफर्म सीट मिल सकती है.

रेलवे चला रहा स्पेशल ट्रेन

अगर आपने अब तक अपनी टिकट बुक नहीं की है तो तुरंत कर लें, सबसे पहले ये चेक करें कि आप जिस ट्रेन से जा रहे हैं उसमें कितनी वेटिंग लिस्ट है. अगर वेटिंग ज्यादा है और टिकट फुल हो चुके हैं तो आप दूसरी ट्रेनों का विकल्प चुन सकते हैं. रेलवे की तरफ से तमाम राज्यों के लिए होली के मौके पर स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं. बताया गया है कि करीब 50 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनों का इंतजाम किया गया है. इनमें से ज्यादातर ट्रेनें यूपी और बिहार के रूट पर हैं.

विकल्प सुविधा का करें इस्तेमाल

अगर आपको सीट कंफर्म नहीं मिल रही है तो आप रेलवे की विकल्प योजना का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे यात्रियों को कंफर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ जाती है. जब आप टिकट बुक करते हैं तो आपको ये VIKALP का ऑप्शन नजर आएगा, इसमें आपको कई ट्रेनों के विकल्प मिलेंगे. साथ ही आप डायरेक्ट की बजाय एक जगह उतरकर दूसरी ट्रेन में भी जा सकते हैं. इस विकल्प के जरिए अगर किसी ट्रेन में सीट उपलब्ध होती है तो आपकी सीट कंफर्म कर दी जाती है. इसमें कुल सात ट्रेनों को चुनने का विकल्प होता है.

अगर आपको फिर भी टिकट नहीं मिलती है तो आप तत्काल का विकल्प भी देख सकते हैं. हालांकि जरूरी नहीं है कि तत्काल में आपको टिकट मिल जाए. इसमें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टिकट कंफर्म होता है. ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू होती है.

Share

This entry was posted in 1 Rail News, General - Public, General, Public Facilities

General - Public

होली पर घर जाने के लिए ट्रेन में मिल जाएगी कंफर्म सीट, अपनाएं ये तरीके

view all>>