Latest News

Promotion, Posting & Transfer of C & W Department

16 डिब्बे वाली सिकंदराबाद- तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू

June 2, 2023, 5:16 PM
Share

16 डिब्बे वाली सिकंदराबाद- तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस ने 100% से अधिक पैट्रनेज के साथ अपनी यात्रा शुरू की.

• 16 डिब्बों वाली सिकंदराबाद- तिरुपतिवंदे भारत एक्सप्रेस की पहली यात्रा को रेल यात्रियों से 109% पैट्रनेज मिला.

• आज से इस गाड़ी में16 डिब्बे होंगे और पहले की तुलना में 15 मिनट कम समय में यात्रा पूरी होगी.

सिकंदराबाद – तिरुपति – सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस की अत्यधिक लोकप्रियता को दर्शाते हुए, दोगुनी डिब्बों के साथ गाड़ी की पहली यात्रा (पिछले की तुलना में) को रेल यात्रियों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली. सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस की पहली यात्रा 17 मई 2023 को 109% पैट्रनेज के साथ शुरू हुई.

सिकंदराबाद-तिरुपति-सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस गाड़ी को शुरुआत से ही यात्रियों से अत्यधिक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई. यह दोनों दिशाओं में गाड़ी के लगातार उच्च संरक्षण (130% से अधिक) में विदित दे रहा है. तदनुसार, यात्रियों की मांग को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल ने 17 मई 2023 से गाड़ी में डिब्बों की संख्या को 8 से बढ़ाकर 16 डिब्बे कर दिया है.

तदनुसार, 17 मई 2023 से गाड़ी में बैठने की क्षमता 530 से बढ़कर 1,128 सीट हो गया है, जो दोगुनी से अधिक है. इसमें एग्जीक्यूटिव क्लास में 104 सीटें और चेयर कार में 1,024 सीटें शामिल हैं. इसके बावजूद, गाड़ी की लोकप्रियता को दर्शाते हुए पहली यात्रा में 1,228 यात्रियों ने यात्रा आरंभ होने से पहले ही अपनी बुकिंग कर ली है.

दक्षिण मध्य रेलवे ने रेल यात्रियों के आराम को और बढ़ाने के लिए आज से प्रत्येक दिशा में यात्रा समय को 15 मिनट कम कर दिया है. परिणामस्वरूप, दोनों दिशाओं में यात्रा अब 8 घंटे 15 मिनट में पूरी हो जाएगी, जबकि पहले यह अवधि 8 घंटे 30 मिनट थी. इससे रेल यात्रियों को अधिक तेजी से अपने गंतव्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी.

सिकंदराबाद – तिरुपति – सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस गाड़ी दो तेलुगु राज्यों में रेल यात्रियों को भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर की यात्रा करने का तेज और अधिक आरामदायक अनूठा अवसर प्रदान करती है. स्वदेशी रूप से विकसित इस गाड़ी में जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे, रिक्लाइनिंग सीटें, सभी डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे, डिफ्यूज्ड एलईडी लाइटिंग, हर सीट के नीचे चार्जिंग पॉइंट आदि जैसी कई विश्व स्तरीय विशेषताएं हैं, जो बेहतर आराम और अधिक संरक्षा सुविधाएं प्रदान करती हैं.

श्री अरुण कुमार जैन, महाप्रबंधक, दक्षिण मध्य रेलवे ने कहा कि डिब्बों को जोड़ने से जोन को अधिक रेल यात्रियों की यात्रा मांगों को पूरा करने में मदद मिलेगी. उन्होंने यह भी कहा कि इससे अधिक संख्या में लोग भारत की स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड गाड़ी की सेवाओं का लाभ उठाएंगे. उन्होंने कहा कि रेल यात्रियों की मांगों को पूरा करना रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता है और रेल यात्रियों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सभी प्रयास जारी रहेंगे.

RAIL NEWS CENTER

Railway Employee Information

Share

This entry was posted in 1 Rail News, General - Public, Rail Development, Public Facilities