Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

बजट में आखिर रेलवे को क्या मिला?

February 1, 2019, 1:51 PM
Share

मोदी सरकार की तरफ से अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 2019 लोकसभा चुनावों से पहले सरकार का आखिरी बजट लोकसभा में पेश कर दिया है. पीयूष गोयल ने बजट भाषण में बताया कि रेलवे के खर्च के लिए बजट 2019-20 में 1.58 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. इससे पिछले बजट में ये रकम 1.46 लाख करोड़ रुपए थी.

पीयूष गोयल ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार रेलवे के लिए 64,587 अतिरिक्त बजट दिया गया है. गोयल ने बताया कि ट्रेन 18, वाईफाई , रेल ब्रिज और मानवरहित फाटक मुक्त करने जैसे कई बड़े कदम उठाए गए हैं. बता दें कि बजट से उम्मीद जताई जा रही थी कि सरकार रेल यात्रियों को ध्यान में रखते हुए बड़ी घोषणाएं कर सकती है. ये घोषणाएं यात्रियों की सुरक्षा, ट्रेनों की स्पीड, स्टेशन पर यात्री सुविधाओं आदि से जुड़ी होंगी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ.

पीयूष ने कहा कि यूपीए-2 में 10.9% थी महंगाई लेकिन मोदी सरकार ने इसे 4.6% पर ला दिया है. दिसंबर 2018 में ये घटकर 2.16% पर आ गई है. अगर ये नहीं हुआ होता तो देश का हर परिवार 40% ज़्यादा खर्च करने के लिए मजबूर होता। पीयूष ने कहा कि हमने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास देखा है, हमने दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य संबंधित योजना आयुष्मान भारत लॉन्च की. इसके तहत 50 करोड़ लोगों के इलाज की व्यवस्था की. हमने सभी गांव तक बिजली पहुंचाई. मार्च 2019 तक सभी इच्छुक लोगों तक बिजली पहुंचाई जाएगी.

किसानों के लिए
वित्तमंत्री ने बताया कि छोटे और सीमान्त किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि शुरू की जा रही है. इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक की ज़मीन वाले किसानों 6000 रुपए सालाना की मदद मिलेगी. ये साल में तीन बार 2000 की किस्तों में दी जाएगी. इससे 12 करोड़ से किसानों को होगा फायदा और इसे 1 दिसंबर 2018 से लागू कर दिया जाएगा. जल्दी ही पहली क़िस्त किसानों के अकाउंट में आ जाएगी. इससे सरकारी खजाने पर 75 हज़ार करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

महिलाओं के लिए
वित्तमंत्री ने दावा किया कि हमने महिलाओं को क्लीन फ्यूल उपलब्ध कराया जिससे उनकी सेहत ठीक रहे. उज्ज्वला योजना के तहत 6 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं ये अगले साल तक 8 करोड़ हो जाएंगे. पीयूष ने दावा किया कि मुद्रा योजना के तहत 70% महिलाओं को लोन मिला है. इसके आलावा मेटरनिटी लीव बढ़ाकर और प्रेग्नेंट महिलाओं की आर्थिक मदद की योजना से महिलाओं को फायदा हुआ है.

Source – News 18

Share

This entry was posted in 1 Rail News, 2 Railway Employee