Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

Indian Railway यहां बना रहा है दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, बिछ रही है नई रेल लाइन

December 12, 2019, 9:47 AM
Share

भारतीय रेलवे (Indian Raiways) ने पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में जिरीबाम- इंफाल नई रेल लाइन परियोजना पर तेजी से कार्य कर रही है. इस रेल लाइन के बनने से इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और आसियान देशों के साथ व्यापार बढ़ेगा.

पूर्वोत्तर को काफी फायदा पहुंचाएगी ये नई रेल लाइन
जिरीबाम- इंफाल नई रेल लाइन लगभग 111 किलोमीटर लम्बी है. ये रेललाइन मणिपुर की राजधानी इंफाल को राज्य के पश्चिमोत्तर शहर जिरीबाम से जोड़ेगा. जिरिबाम शहर असम के कचर जिले में पड़ता है. इस परियोजना की शुरुआत 2008 में शुरू हुई थी. इस परियोजना की कुल लागत 13809 करोड़ रुपये है.

दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज बन रहा है
इस लाइन पर विश्व का सबसे ऊंचा गार्डर ब्रिज बन रहा है. मणिपुर में बन रहा 141 मीटर ऊंचा ये पुल यूरोप में बने 139 मीटर ऊंचे पुल को पीछे छोड़ देगा. इस पुल को इजाई नदी पर किया जा रहा है.

कुल 09 स्टेशन इस लाइन से जुड़ंगे
इस रेल लाइन के माध्यम से कुल नौ स्टेशनों को जोड़ा जाएगा. इसमें जिरीबाम, कांबिरोन, खोंगसांग, तुपुल, हाचिंग रोड, कैमाई रोड, थिंगौ, नांदी और इंफाल शामिल हैं. इस परियोजना से आशियान देशों से कारोबार बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी. क्योंकि पूर्वोत्तर राज्य आशियान देशों से जुड़े हैं.

10 किलोमीटर लम्बी टनल इस लाइन पर बनेगी
इस लाइन पर कुल 45 सुरेंगे हैं. इसमें एक सुरंग की लम्बाई 10 किलोमीटर होगी. ये सुरंग देश की सबसे लम्बी सुरंगों में एक होगी. इस सुरंग को बनाने के लिए आस्ट्रियल टनलिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जा हरा है.

Source – Zee News

Share

This entry was posted in 3 Always Important