Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

रेल यात्रा से जुड़े ये 5 नियम क्या जानते हैं आप?

February 16, 2019, 5:36 PM
Share

ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन) पर जाना होगा। इसके अलावा ऑफलाइन माध्यम से रेलवे रिजर्वेशन ऑफिस और अधिकृत ट्रैवल एजेंसी से भी इसकी बुकिंग कराई जा सकती है। इंडियन रेलवे के बहुत सारे ऐसे नियम हैं जिनसे यात्री अंजान रहते हैं, हम इस खबर में आपको आईआरसीटीसी जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी दे रहे हैं।

  • इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट (indianrail.gov.in) में दर्ज जानकारी के मुताबिक एक व्यक्ति एक बार में सिर्फ 6 टिकट ही बुक करा सकता है।
  • एक बार में एक व्यक्ति की ओर से सिर्फ एक रिजर्वेशन फॉर्म ही स्वीकार किया जाएगा, हालांकि अगर रिटर्न जर्नी भी यात्रा का हिस्सा है तो यात्री दो से तीन फॉर्म का इस्तेमाल कर सकता है।
  • जब बर्थ एक यात्री के लिए रिजर्व होती है, तो इसका मकसद यह होता है कि उसे सोने के लिए रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक स्थान उपलब्ध करवाया जाए।
  • वो यात्री जिनकी टिकट आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) श्रेणी की है उन्हें शुरुआती तौर पर बैठने भर के लिए सीट उपलब्ध करवाई जाती है और बाद में स्थान मिलने पर उन्हें बर्थ भी उपलब्ध करवाई जा सकती है। यह उस सूरत में होता है जब काफी सारे यात्री अंतिम मिनटों में अपनी टिकट कैंसिल कराते हैं या फिर यात्री समय पर स्टेशन नहीं पहुंचते हैं।
  • रिजर्वेशन काउंटर पर रिजर्वेशन का आवेदन ट्रेन के डिपार्चर (प्रस्थान) के 4 घंटे पहले तक स्वीकार किए जाते हैं, इसके बाद यह सुविधा नहीं मिलती है। इसके बाद, निर्धारित प्रस्थान से एक घंटे पहले स्टेशनों पर मौजूदा काउंटरों पर रिजर्वेशन कराया जा सकता है।

Source – Jagran

Share

This entry was posted in Public Facilities, Public Facilities