भारत में पहली बार पटरी पर दौड़ी 2km लंबी ‘सुपर एनाकोंडा’, इंडियन रेलवे ने बनाया रिकॉर्ड

July 2, 2020, 10:17 AM
Share

इंडियन रेलवे ने पटरियों पर दो किलोमीटर लंबी ट्रेन चलाकर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इस ट्रेन को ‘सुपर एनाकोंडा’ नाम दिया गया है. यह पहली बार है जब देश में दो किलोमीटर लंबी ट्रेन दौड़ाई गई है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन का वीडियो शेयर करते हुए इसे ‘सुपर एनाकोंडा’ बताया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘माल से लदी हुई 177 वैगनों वाली इस मालगाड़ी का पटरी पर दौड़ना इंडियन रेलवे के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है.’

दरअसल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तीन मालगाड़ियों को जोड़कर देश में पहली बार पटरियों पर दो किलोमीटर लंबी मालगाड़ी दौड़ाकर यह नया रिकॉर्ड बनाया है. यह ट्रेन ‘एनाकोंडा फॉर्मेशन’ में ओडिशा के लाजकुरा और राउरकेला के बीच दौड़ाई गई.

इस ट्रेन में कुल 15 हजार टन का सामान लोड था. यह अनोखा प्रयोग माल ढुलाई में लगने वाले समय की बचत के लिए किया गया. रेलवे के लिए इस ट्रेन का दौड़ना इसलिए भी बड़ी बात है कि इसे मालवाहक ट्रेनों के सबसे व्यस्त मार्ग पर चलाया गया.

इस ट्रेन में तीन माल गाड़ियों को एक साथ लगाया गया, जिसमें बिलासपुर और चक्रधरपुर डिवीजनों के माध्यम से 1 करोड़ रुपये से ज्यादा के सामान की ढुलाई की गई. इस मालगाड़ी की अधिकतम गति 60 किमी प्रति घंटा रही.

Source – Aaj Tak

Share

This entry was posted in 2 Railway Employee, Interesting Facts