Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

इस ट्रेन में रेलवे लगाने जा रहा है हवाई जहाज वाला बायो टॉयलेट, पटरियों पर अब नहीं गिरेगी गंदगी, जानिए कैसे करता है काम

June 5, 2021, 2:14 PM
Share

भारतीय रेल (Indian Railways) लगातार आधुनिकता की ओर तेजी से आगे बढ़ रही है. साथ ही पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखकर वो ट्रेन की सुविधाओं में बदलाव कर रही है. पर्यावरण संरक्षण में भारतीय रेल ने ट्रैक विद्युतीकरण, बॉयो टॉयलेट, ऑटोमेटिक वाशिंग प्लांट्स, LED लाइट्स का इस्तेमाल कर अहम योगदान दे रही है. ‘स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत’ अभियान के तहत पूर्वोत्तर रेलवे की ट्रेनों में अब बायो टॉयलेट लगाए जा रहे हैं. बायो टॉयलेट की वजह से गंदगी पटरियों पर नहीं गिरेगी. आइए जानते हैं कि बायो टॉयलेट कैसे काम करते हैं कि गंदगी जमीन पर नहीं गिरती.

भारतीय रेलवे के अनुसार, अब डबल डेकर ट्रेनें बायो टॉयलेट के बिना नहीं चलेगी. इस दिशा में काम शुरू हो चुका है. ‘स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत’ के तहत पूर्वोत्तर रेलवे की ट्रेनों में लगने वाले कुल तीन हजार 355 कोचों में बायो टॉयलेट लगा दिए गए हैं.

लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर में भी बायो टॉयलेट लगेंगे
इसके अलावा अब सिर्फ लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन के 14 और 23 हाइब्रिड कोच में लगने शेष हैं. गोरखपुर स्थित कारखाने में बायो टॉयलेट लगाए जा रहे हैं. वहीं, ‘हमसफर’ के एक रेक में हवाई जहाज वाले बायो टॉयलेट लगाने की तैयारी है.

बायो टॉयलेट इस तरह करता है काम
सामान्य टॉयलेट की तरह बायो टॉयलेट की गंदगी नीचे नहीं गिरती है. यह पानी में घुलकर कुछ बह जाती है और कुछ गैस बनकर हवा में उड़ जाती है. इस प्रोसेस के लिए बायो टॉयलेट के टैंक में बैक्टीरिया डाले जाते हैं. अब तक ट्रेनों में सामान्य टॉयलेट लगते रहे हैं, जिसकी वजह से गंदगी रेल लाइनों पर गिरती थी.

हमसफर के एक रेक में लगे हवाई जहाज वाले बायो टॉयलेट
आने वाले दिनों में ट्रेनों में भी हवाई जहाज में लगने वाले अति आधुनिक वैक्यूम बायो टॉयलेट लगेंगे. रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे से चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस के एक रेक में वैक्यूम बायो टॉयलेट लगाकर इसकी टेस्टिंग की जा रही हैं. इस टॉयलेट में गंदगी और बदबू नहीं फैलती है.

पूर्वोत्तर रेलवे के 100 प्रतिशत कोचो में लगेगा बायो टॉयलेट
पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार के मुताबिक, ‘स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत पूर्वोत्तर रेलवे के लगभग 100 प्रतिशत कोचो में बायो टॉयलेट लगाने का कार्य पूरा होने की कगार पर है. जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा.

Source – Tv 9

Share

This entry was posted in Rail Development, Public Facilities Tags: , ,