रेलवे ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, जानिए- लाखों लोगों को कैसे मिलेगा फायदा

November 28, 2020, 12:16 PM
Share

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के साथ-साथ अपने कर्मचारिओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की हमेशा कोशिश करती है. इसी कड़ी में गुरुवार को भारतीय रेलवे ने अपने मौजूदा व रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए डिजिटल ऑनलाइन मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत तीन मॉड्यूल्स लॉन्च किए हैं

चआरएमएस के तहत कर्मचारी व पेंशनधारक अपने प्रॉविडेंट फंड (PF) का बैलेंस चेक करने और पीएफ एडवांस के लिए आवेदन करने समेत कई काम अब ऑनलाइन ही पूरा कर सकेंगे.

चआरएमएस के अंतर्गत तीन मॉड्यूल्स हैं कर्मचारी स्वयं सेवा (ESS), प्रॉविडेंट फंड एडवांस और सेटलमेंट मॉड्यूल हैं. इस संदर्भ में रेल मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि प्रोजेक्ट के जरिए प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलेगी और साथ ही कर्मचारियों की संतुष्टि भी होगी. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद कुमार यादव ने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए एचआरएमएस के मॉड्यूल और यूजर डिपो को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया है.

जानिए-कैसे होगा फायदा

इससे रेलवे सिस्टम की दक्षता और उत्पादकता में सुधार होगा. यह भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज बनाने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम है.

कर्मचारी स्वयं सेवा (ESS) मॉड्यूल रेलवे कर्मचारियों को डाटा बदलने के बारे में संचार सहित एचआरएमएस के विभिन्न मॉड्यूल के साथ इंटरैक्ट करने में सक्षम बनाता है.

Source – Jagran

Share

This entry was posted in 2 Railway Employee, Employee Facilities, Railway Employee