Latest News

Shri Ram Karan Yadav takes over as General Manager, Central Railway

कैसे ऑनलाइन करें लोकल ट्रेन के लिए टिकटों की बुकिंग

March 19, 2019, 12:56 PM
Share

कैसे ऑनलाइन करें लोकल ट्रेन के लिए टिकटों की बुकिंग
अगर आप एक ऐसे शहर में रहते हैं, जहां ट्रेन का नेटवर्क काफी विशाल है, जैसे मुंबई और चेन्नई में अगर आप रहते हैं तो आप जानते ही हैं कि ट्रेन का टिकेट लेना अपने आप में कितना बड़ा काम कहा जा सकता है। आइये आज आपकी इस समस्या का हल करते हैं।

कैसे ऑनलाइन करें लोकल ट्रेन के लिए टिकटों की बुकिंग
Huawei P20 Lite (Black, 4GB RAM, 64GB St…Buy from amazon 22999
अगर आप एक ऐसे शहर में रहते हैं, जहां ट्रेन का नेटवर्क काफी विशाल है, जैसे मुंबई और चेन्नई में अगर आप रहते हैं तो आप जानते ही हैं कि ट्रेन का टिकेट लेना अपने आप में कितना बड़ा काम कहा जा सकता है। हालाँकि भारतीय रेलवे ने कई बार कुछ तरीकों को अपनाकर भीड़ को कुछ कम करने का प्रयास किया है लेकिन कोई भी तरीका सही प्रकार से कारगर साबित नहीं हुआ है। हालाँकि एक तरीका बेस्ट कहा जा सकता है कि आप अपने फोन से ही ऑनलाइन टिकेट बुक कर लें। इसके लिए आपको एक स्मार्टफोन ऐप की जरूरत है। इसी कारण भारतीय रेल ने UTS ऐप को लॉन्च किया है, ताकि लोगों को इस समस्या से निजात दिलाया जा सके।

UTS ऐप एक अनरिजर्व्ड टिकेटिंग सिस्टम पर कम करता है, और बिना किसी रिजर्वेशन के सीट्स की बुकिंग के लिए सबसे सही तरीका है। हालाँकि यह मात्र लोकल ट्रेन्स के लिए ही काम करता है, इससे आप लम्बी दूरी की ट्रेन की बुकिंग नहीं कर सकते हैं। हालाँकि अगर आप लोकल ट्रेन को लेकर इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह सबसे ज्यादा मददगार साबित हो सकता है।

UTS ऐप के माध्यम से आप दो तरीके के टिकेट प्राप्त कर सकते हैं, इसमें पहला पेपर टिकेट है, और दूसरा पेपर रहित टिकेट है। पेपर टिकेट को आप UTS के माध्यम से बुक कर सकते हैं, और इसके बाद इसे ATVM के माध्यम से यानी ऑटोमैटिक टिकेट वेंडिंग मशीन से प्रिंट ले सकते हैं। यह सुविधा लगभग 1,000 स्टेशन्स पर उपलब्ध है। इसके अलावा अगर हम पेपरलेस टिकेट की बात करें तो आपको बता देते हैं कि यह अभी कुछ चुनिन्दा शहरों में ही उपलब्ध है। इसमें आप UTS के ट्रेन टिकेट की बुकिंग कर सकते हैं, और आपको प्रिंट की भी आवश्यकता नहीं है।

UTS ऐप से जुड़ी जरुरी बातें
आप पेपरलेस टिकेट की बुकिंग को UTS ऐप के माध्यम से दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई और सिकंदराबाद में ही कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता देते हैं आपको सोर्स स्टेशन से लगभग 2 किलोमीटर के दायरे में ही होना होगा, तभी आप पेपरलेस टिकेट की बुकिंग कर सकते हैं। अर्थात् ऐसा कहा जा सकता है कि UTS ऐप में लोकेशन एक्सेस होता है।

आप पेपरलेस टिकेट को रेलवे ट्रैक पर खड़े होकर बुक नहीं कर सकते हैं, अर्थात् ऐसा नहीं होगा कि आप ट्रेन के इंतज़ार में खड़े हैं, और इसी बीच अपने लिए UTS ऐप के माध्यम से ट्रेन टिकेट की बुकिंग करें।
पेपरलेस टिकेट को आप ऑफलाइन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इसे टिकेट इंस्पेक्टर को भी UTS ऐप के माध्यम से ही दिखा सकते हैं। हालाँकि अगर आपके फोन की बैटरी ख़त्म हो जाती है किसी भी कारण तो आपका टिकेट किसी भी काम का नहीं रहने वाला है। इसका मतलब है कि आपको अपने फोन को चार्ज रखना काफी जरुरी है।

UTS ऐप को कैसे करें डाउनलोड और इनस्टॉल
आप इस ऐप को एंड्राइड, एप्पल ऐप स्टोर और विंडोज फोंस पर इस्तेमाल कर सकते हैं, आइये जानते हैं आप कैसे ऐसा कर सकते हैं?

इस ऐप में जाने से पहले आपको इसे डाउनलोड और इनस्टॉल करना होगा। इसके बाद

1. अपने फोन में UTS ऐप को ओपन करें, इसके बाद थ्री वर्टीकल डॉट्स आइकॉन पर टॉप-राईट कार्नर पर जाकर टैप करें, इसके बाद रजिस्टर पर क्लिक करें, इसके अलावा आप UTS की वेबसाइट पर जाकर भी साइन-अप कर सकते हैं।
2. अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, अपना नाम यहाँ दर्ज करें, और एक पासवर्ड भी आपको सेट करना होगा, इसके बाद अपना जेंडर भी आपको यहाँ दर्ज करना होगा इस प्रक्रिया के पूरे होने के बाद आपको एक OTP प्राप्त होने वाला है।
3. जैसे ही आप ऊपर की सभियो प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं तो आपको एक SMS के माध्यम से एक OTP आता है, जिसे आपको इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए UTS ऐप में ही दर्ज करना होगा। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
4. इसके बाद आपका अकाउंट सेटअप हो जाता है, और आप इसके माध्यम से लोकल टिकेट की बुकिंग कर सकते हैं, लेकिन आपको ऊपर बताई गई कुछ जरुरी बातों पर भी ध्यान देना होगा।

जब आप इस ऐप को निरंतर इस्तेमाल करना शुरू करते हैं, और इसके यूस्डटू हो जाते हैं तो आपको इसके बाद सभी जानकारी अपने आप ही समझ में आना शुरू हो जायेंगी। इस ऐप को इस्तेमाल करने के बाद हमें कमेंट बॉक्स में जाकर जरुर बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी।

Source – Digit

 

 

 

 
Railway Employee (App) Rail News Center ( App) Railway Question Bank ( App) Cover art  

Railway Mutual Transfer

(App)
Information Center  ( App)
 
Disclaimer: The Information /News /Video provided in this Platform has been collected from different sources. We Believe that “Knowledge Is Power” and our aim is to create general awareness among people and make them powerful through easily accessible Information. NOTE: We do not take any responsibility of authenticity of Information/News/Videos.
Share

This entry was posted in Public Facilities, Public Facilities