Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

रेलवे कर्मचारी देशभर में कहीं भी करवा सकेंगे इलाज

April 18, 2019, 9:22 AM
Share

रेलवे कर्मचारियों की स्वास्थ्य सुविधा अब स्मार्ट होने जा रही है। रेलवे अपने सभी मौजूदा व सेवानिवृत कर्मचारियों को उम्मीद नाम से स्मार्ट हेल्थ कार्ड जारी करेगा।

दक्षिण मध्य रेलवे में इसका पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद अब रेलवे के सभी जोन व मंडल स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्ड को लागू करने का तरीका समझा गया है। रेलवे 70 लाख स्मार्ट कार्ड जारी करेगा।

यूनीक नंबर का कार्ड जारी होगा

कर्मचारी को यह कार्ड एक यूनिक नंबर के साथ देंगे। नौकरी के दौरान कहीं भी तबादला होने पर और सेवानिवृत के बाद भी यही नंबर काम आएगा। रेलवे ने कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। कार्ड के विशिष्ट पहचान नंबर व उससे जुड़ी जानकारी को रेलवे अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए सर्वर बनाया है। प्रत्येक अस्पताल इस सर्वर से कर्मचारी के बारे में जानकारी जुटा सकेगा।

अभी कागजी डायरी और कार्ड के रूप में रेलवे के कर्मचारियों को रेलवे रेलवे की ओर से एक डायरी जारी की जाती है। जिसमें कर्मचारी व परिवार के सदस्यों के फोटो लगे होते हंै। रेलवे से अनुमोदित निजी अस्पताल में भी इलाज के लिए लाल कार्ड को साथ ले जाना होता है। अब स्मार्ट योजना को यूएमआईडी (उम्मीद) नाम देकर शुरु किया जा रहा है। जो वेब और मोबाइल आधारित स्वास्थ्य सेवा योजना होगी। इसमें कर्मचारी को एक यूनिक नंबर वाला स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा।

12 डिजिट अल्फा न्यूमेरिक कार्ड

रेलवेकर्मियों को कलर स्ट्रिप वाले मेडिकल हेल्थ यूनिक आईडी कार्ड जारी होंगे। बोर्ड ने स्मार्ट मेडिकल हेल्थ कार्ड देने की योजना को अमलीजामा पहनाने की जिम्मेदारी दक्षिण मध्य रेलवे को सौंपी है। कार्ड पर 12 डिजिट के अल्फा न्यूमैरिक नंबर दर्ज होंगे। बोर्ड ने मेडिकल हेल्थ कार्ड को चार रंगों में बांटा है। हेल्थ कार्ड को नीला, हरा, और पीला रंग दिया गया है।

अभी राशन कार्ड की तर्ज़ पर बना है कार्ड

अभी रेल कर्मचारियों के लिए मेडिकल कार्ड राशन कार्ड की तरह है। इससे पहले पेज पर कर्मचारी अथवा पेंशनर का नाम और उसकी फोटो लगी होती है। दूसरे पेज में आश्रितों का विवरण होता है।

Source – Dainik Bhaskar

Share

This entry was posted in 2 Railway Employee, Railway Employee