रेलवे स्टेशनों पर अगले साल से पॉड होटल उपलब्ध होंगे, 700 रुपए होगा किराया

September 2, 2019, 1:39 PM
Share

रेलवे अपने यात्रियों को स्टेशन पर रुकने की सुविधा के लिए पॉड होटल या कैप्सूल होटल तैयार करने की योजना पर काम कर रही है। मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से इसकी पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरुआत की जा रही है। रेलवे के अनुसार पॉड सफल होने के बाद दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता जैसे ए प्लस श्रेणी के स्टेशनों पर भी बनाए जाएंगे।

पॉड होटल आधुनिक सुविधाओं से लैस होते हैं। इसमें छोटी सी जगह में कई सारे बेड लगे होते हैं। इन्हें कैप्सूल भी कहा जाता है। पॉड होटल से उन यात्रियों को सुविधा होगी, जिन्हें एक रात या कुछ घंटों के बाद दूसरी ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन पर रुकना पड़ता है।

50 करोड़ राजस्व वाले स्टेशन को पहले शामिल किया जाएगा
पहले चरण में 50 करोड़ रुपए सालाना राजस्व वाले स्टेशनों में बनाने की योजना है। इनका किराया 700 रुपए प्रति यात्री 24 घंटे का होगा। यात्री इसे कुछ घंटे के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन किराया उतना ही लगेगा, जितना 24 घंटे के लिए होगा। एक रूम में 20-20 पॉड बनेंगे। महिलाओं और पुरुषों के लिए अगल अलग रूम होंगे।

पॉड होटल यें सुविधाएं होंगी
हेड फोन के साथ टीवी, जिससे बगल वाले को असुविधा न हो, रीडिंग लाइट, मोबाइल, पासपोर्ट और पर्स के लिए छोटा लॉकर, चार्जर प्वाइंट, रुकने वाले यात्री को किट मिलेगी, जिसमें पानी की बोतल, टावल, साबुन आदि होंगे। रूम में कॉमन बाथरूम और टॉयलट होंगे।

Source – Dainik Bhaskar 

Share

This entry was posted in Public Facilities, Public Facilities