Latest News

Result of Train Manager (Goods Guard) Departmental Exam

भोपाल स्टेशन पर रसोइए साफ-सफाई से खाना बना रहे हैं या नहीं, लाइव देख सकेंगे यात्री

May 23, 2019, 11:16 AM
Share

भोपाल रेलवे स्टेशन पर रसोइए साफ-सफाई से खाना बना रहे हैं या नहीं, यात्री इस प्रक्रिया को लाइव देख सकेंगे। यानी भोपाल रेलवे स्टेशन से खाना मंगाने वाले यात्री पहले यह देख सकेंगे कि खाना तैयार करने में साफ-सफाई का ध्यान रखा जा रहा है या नहीं। पैकिंग करने में कोई गड़बड़ी तो नहीं की है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) यह व्यवस्था कर रहा है। भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म-1 पर स्थित किचन में कैमरे लगा दिए हैं। प्राथमिक तौर पर प्रसारण भी चालू कर दिया है लेकिन वास्तविक प्रसारण 1 जून से किया जाएगा। यह प्रसारण चौबीस घंटे होगा, यात्री कभी भी देख सकेंगे। अभी तक झांसी समेत चुनिंदा स्टेशनों को भी लाइव प्रसारण के दायरे में लाया गया है।

ये भी पढ़े – दवाइयों के बिना, नेचुरल तरीके से ऐसे कंट्रोल करें ‘डायबिटीज’

ऐसे लाइव प्रसारण देख सकेंगे यात्री

आईआरसीटीसी ने स्ट्रीम ऑन वेब पोर्टल की मदद ली है। इस पोर्टल पर आईआरसीटीसी ने ‘किचन लाइव स्ट्रीम’ ऑप्शन दिया है। इस पर चुनिंदा स्टेशन को लाइव कनेक्विीटी से जोड़ा है। इसमें भोपाल स्टेशन भी शामिल है। हालांकि अभी काम चल रहा है इसलिए प्रसारण चालू नहीं हो सका है। इसके अलावा यात्री रेल दृष्टि पोर्टल पर जाकर ‘आईआरसीटीसी किचन’ का ऑप्शन सलेक्ट कर सकते हैं। यहां पर झांसी समेत 18 रेलवे स्टेशनों को लाइव सेवा के लिए चुना गया है। इन स्टेशनों पर मौजूद वेज और नॉनवेज किचनों को लाइव प्रसारण के दायरे में लाया गया है। जून से भोपाल स्टेशन का नाम भी जुड़ जाएगा।

रेलवे के खाने को लेकर रहती है आशंका, इसलिए लाइव प्रसारण कर रहे

रेलवे के खाने को लेकर हमेशा आशंका रहती है कि खाने में किसी तरह की गड़बड़ी तो नहीं। इन आशंकाओं को इसलिए भी बल मिलता रहा है, क्योंकि कई बार इटारसी स्टेशन समेत ट्रेनों में फूड पॉइजनिंग की घटनाएं हो चुकी हैं। ऐसी घटनाओं से जहां यात्रियों की फजीहत होती हैं वहीं रेलवे की छवि भी खराब हुई है। इसे सुधारने के लिए आईआरसीटीसी के किचन को लाइव प्रसारण के दायरे में लाया जा रहा है। यह सुविधा इटारसी स्टेशन पर भी शुरू होने वाली है।

ये उपकरण भी दिए

जल्दी और गुणवत्ता युक्त खाना तैयार करने किचन के लिए आधुनिक उपकरण जैसे रोटी मैकिंग मशीन, सब्जी काटने के लिए वेज कटिंग मशीन व चावल पकाने के लिए बायलर आदि दिए गए हैं।

प्रसारण शुरू करवा रहे हैं

भोपाल स्टेशन के किचन का लाइव प्रसारण शुरू करवा रहे हैं। इस पर काम चल रहा है। आधुनिक कैमरे लगा दिए हैं। खाना तैयार करने के लिए कुछ मशीनें भी दी गई हैं ताकि खाने की गुणवत्ता में और अधिक सुधार आ सके।

Source – Nai Duniya

Share

This entry was posted in 1 Rail News, Public Facilities, Railway General Information, General