जानें किन 508 स्‍टेशनों की बदलेगी सूरत

August 7, 2023, 1:29 PM
Share

भारत के 508 रेलवे स्‍टेशनों के रिडेवलपमेंट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधारशिला रख दी है. इन रेलवे स्‍टेशनों पर वर्ल्‍ड क्‍लास सुविधाएं जोड़ी जाएंगी.

भारतीय रेलवे को बेहतर बनाने के लिए स्‍टेशनों को रिडेवलपमेंट का कार्य शुरू किया है. इसी के तहत पीएम मोदी ने आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से 508 रेलवे स्‍टेशनों की आधारशिला रखी है. इन स्‍टेशनों को वर्ल्‍ड क्‍लास सुविधाओं से जोड़ा जाएगा और ये देश के इंफ्रास्‍टक्‍चर, कल्‍चर और अन्‍य चीजों को भी बढ़ावा देंगे. रिडेवलपमेंट होने वाले रेलवे स्‍टेशन में असम, बिहार और आंध्र प्रदेश के 99 रेलवे स्‍टेशन है.

27 राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेश के रेलवे स्‍टेशनों का होगा कायाकल्‍प 

भारतीय रेलवे स्‍टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले रेलवे स्टेशनों के साथ यह स्मारकीय परियोजना अब तक की सबसे बड़ी आधारशिला रखने की प्रक्रिया है. बेहतर कनेक्टिविटी के लिए शहर के दोनों किनारों को जोड़ते हुए इन स्‍टेशनों को सिटी सेंटर में बदल दिया जाएगा. इससे रेलवे स्‍टेशनों के आसपास पूरे शहरी विकास को बढ़ावा मिलेगा.

कहां कितने रेलवे स्‍टेशन होंगे रिडेवल 

अमृत भारत स्‍कीम के तहत 508 रेलवे स्‍टेशनों में से उत्तर प्रदेश और राजस्‍थान के सबसे ज्‍यादा रेलवे स्‍टशनों का कायाकल्‍प किया जाएगा. इसमें से पत्‍येक में 55 स्‍टेशनों का कायाकल्‍प किया जाएगा. वहीं बिहार के 49 स्‍टेशनों का कायाकल्‍प होगा, महाराष्‍ट्र के 44, पश्चिम बंगाल के 37 स्‍टेशनों का कायाकल्‍प किया जाएगा. इसके अलावा मध्‍य प्रदेश, असम, ओडिशा, पंजाब, गुजरात, तेलंगाना, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, हरियाणा और कर्नाटक राज्‍यों के रेलवे स्‍टेशनों की भी तस्‍वीर बदली जाएगी.

वर्ल्‍ड क्‍लास सुविधाएं और डिजाइन

पुनर्विकास परियोजना के तहत इन रेलवे स्‍टेशनों पर आधुनिक सुविधाओं और अच्छी तरह से डिज़ाइन पेश की जाएगी. साथ ही यातायात कनेक्टिविटी को भी बढ़ावा मिलेगा. इसके अलावा, यातायात को लेकर भी खास बदलाव किया जाएगा. साथ ही विभिन्न परिवहन साधनों के एकीकरण से कनेक्टिविटी में और बढ़ोतरी होगी. इससे यात्रियों को बेहतर सुविधा का लाभ मिलेगा.

बिहार के रिडेवलप होने वाले स्‍टेशन 

बिहार के स्‍टेशनो की बात करें तो यहां कुल 48 रेलवे स्‍टेशनों को रिडेवलप किया जाएगा, जिसके तहत एएन रोड, लखमीनिया, सलौना, कहलगांव, नौगछिया, पीरपैंती, सुल्तानगंज, आरा, बिहिया, डुमरांव, रघुनाथपुर, दरभंगा जंक्शन, गया जंक्शन, पहाड़पुर, जमुई, सिमुलतला, जहानाबाद, भभुआ रोड, दुर्गौती, कुदरा, बारसोई जंक्शन, खगड़िया जंक्शन, मानसी जंक्शन, किशनगंज, ठाकुरगंज, जयनगर, मधुबनी, सकरी, जमालपुर जंक्शन, ढोली, मुजफ्फरपुर जंक्शन, राम दयालु नगर, बिहारशरीफ, राजगीर, नरकटियागंज, सगौली, बख्तियारपुर, बाढ़, फतुहा, तारेगना, बापूधाम मोतिहारी, बनमनखी, सासाराम ,सहरसा, दलसिंह सराय, समस्तीपुर, सोनपुर जंक्शन, सीतामढी और हाजीपुर जंक्शन शामिल हैं.

Share

This entry was posted in 1 Rail News, General - Public, Rail Development, General, Public Facilities